• बोर्ड परीक्षाओं के पेपर आउट व साल्वर गैंग हत्थे चढ़ा, दो छात्रों सहित पांच पकड़े गए
    झांसी। उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं के पेपर आउट कर उन्हें सॉल्व्ड कर परीक्षार्थियों को पहुंचा रही गैंग का पुलिस ने खुलासा कर दो परीक्षार्थियों सहित पांच युवकों को दबोच लिया। पकड़े गए गिरोह के पास से एक लैपटॉप, एक पेन ड्राइव, 4 मोबाइल फोन और परीक्षा संबंध 3 बंडल प्रपत्र बरामद किए गए हैं। यह गैंग प्रश्न पत्रों एवं उनके सॉल्व पेपर के आदान-प्रदान के लिए व्हाट्सएप ब्लूटूथ और हाइक मैसेंजर का प्रयोग कर रहे थे।
    दरअसल, बोर्ड परीक्षाओं की सुचिता बनाए रखने हेतु पुलिस महानिरीक्षक झांसी रेंज सुभाष सिंह बघेल द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झांसी डी प्रदीप कुमार को दिशा-निर्देश दिए गए थे। इस पर एसएसपी द्वारा जनपदीय पुलिस, एसओजी, समस्त थाना प्रभारी एवं एलआईयू को साल्वर गैंग, नकल माफिाया आदि के सम्बन्ध में अभिसूचना संकलित करने हेतु निर्देशित किया गया था। इन निर्देशों के क्रम में एसपी नगर राहुल श्रीवास्तव द्वारा क्षेत्राधिकारी नगर संग्राम सिंह व सहायक पुलिस अधीक्षक साद मियां खान के नेतृत्व में दो टीमों का गठन किया गया। इन टीमों द्वारा जनपद के सभी परीक्षा केन्द्रों पर गोपनीय तरीके से निगरानी की जाने लगी। इसी क्रम में २६ फरवरी को गोपनीय सूचना पर प्रभारी निरीक्षक प्रेमनगर आशीष मिश्रा व एसओजी प्रभारी शैलेन्द्र सिंह द्वारा परीक्षा के बाद में नगर के एक परीक्षा केन्द्र से परीक्षा देकर निकले दो संदिग्ध छात्र जो इण्टर के परीक्षार्थी थे से पूछताछ की। तलाशी में उनके बैग से कुछ सॉल्व्ड पेपर्स मिले। इन पेपर का मिलान परीक्षा में आए प्रश्न पत्र से किया तो पाया कि उनके ६० प्रतिशत उत्तर हू-बहू परीक्षा में आए प्रश्न पत्र से मिल रहे हैं। एक छात्र के मोबाइल की जांच करने पर पता चला कि आगामी दिनों में होने वाली परीक्षा के प्रश्न पत्रों एवं उनके साल्व्ड पेपर के आदान-प्रदान को लेकर उसकी बात एक अन्य व्यक्ति से हो रही है। इन्हीं छात्रों से पूछताछ करने पर पता चला कि इन्हें यह प्रश्न पत्र और उनके साल्व्ड पेपर राज गुप्ता पुत्र देवेन्द्र गुप्ता निवासी मिशन कम्पाउण्ड सीपरी बाजार द्वारा प्राप्त हुए हैं। इस सूचना के आधार पर राज गुप्ता को बंदी बना लिया गया। पूछताछ में राज गुप्ता ने प्रश्न पत्र और साल्व्ड पेपर के आदान-प्रदान की बात स्वीकार करते हुए बताया कि उसे यह प्रश्न पत्र एवं साल्व्ड पेपर राम अवतार निवासी करारी व अभय सेन निवासी मिशन कम्पाउण्ड के माध्यम से मिले हैं।
    इस पर आरोपी राम अवतार व अभय की तलाश हेतु क्षेत्राधिकारी नगर व सहायक पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में दो टीमों द्वारा विविध स्थानों पर दबिश देकर दोनों को दबोच लिया। पूछताछ व उनके मोबाइल फोन चेक करने पर पता चला कि राम अवतार को उक्त प्रश्न पत्र एवं साल्व्ड पेपर कुछ अन्य व्यक्तियों से हाइक मैसेंजर के माध्यम से प्राप्त होते हैं जिन्हें वह जनपद झांसी के कुछ चिन्हित छात्रों को प्रदान करता है। राम अवतार के पास कुछ साल्व्ड पेपर भी मिले। इनका मिलान परीक्षा में आए प्रश्न पत्र से किया गया तो पाया कि उनमें शत प्रतिशत उत्तर हू-बहू परीक्षा में आए प्रश्न पत्र से मिल रहे हैं। राम अवतार से पूछताछ में जनपद से बाहर के कुछ अन्य नकल माफिाया व साल्व्ड पेपर उपलब्ध कराने वाले गैंग के नाम प्रकाश में आए जिनकी तलाश हेतु छापे मारे जा रहे हैं। पकड़े गए टीम से एक लैपटाप, एक पेन ड्राइव, चार मोबाइल फोन व परीक्षा सम्बन्ध प्रपत्र तीन बण्डल मिले।
    सच जल्द आएगा सामने
    पुलिस महानिरीक्षक झांसी परिक्षेत्र ने बताया कि इनके पास पेपर कहां से आते थे इसकी खरीद-फरोख्त कैसे होती थी, इन सारी बातों की जानकारी की जा रही है। उन्होंने इतना जरूर बताया गया कि मामला प्रेम नगर थाना क्षेत्र के एक विद्यालय से जुड़ा हुआ है, जिसमें सोशल मीडिया पर वायरल हुए कुछ कागजात की निगरानी करते हुए पुलिस सॉल्वर गैंग तक पहुंच गई। पुलिस महानिरीक्षक द्वारा पुलिस बल के उपरोक्त सराहनीय कार्य पर जनपद पुलिस कर्मियों के पचास हजार रुपए का पुरस्कार व पलिस अधीक्षक नगर राहुल श्रीवास्तव, सहायक पुलिस अधीक्षक साद मियां खान एवं क्षेत्राधिकारी नगर संग्राम सिंह को प्रशस्ति पत्र प्रदान करने की घोषणा की है।