• सर्वाधिक शिकायतों वाले लेखपालों की बनेगी सूची, बरुआसागर नपा के कार्योंकी होगी जांच
    झांसी। जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने आवेदन के निस्तारण को लम्बित रखने तथा गुमराह करने पर लेखपाल मानपुर को निलम्बित करने व अधिक शिकायतों वाले लेखपालों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान अनुपस्थित रहने पर उप श्रम आयुक्त का वेतन रोके जाने एवं तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस पर राशन कार्ड बनाये जाने हेतु शिविर लगाये जाने के अलावा बरुआसागर में नगरपालिका द्वारा कराये गये कार्यो की जांच के निर्देश दिए।
    जिलाधिकारी श्री आंद्रा वामसी ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस मा0 मुख्यमंत्री जी प्राथमिकता वाला बिन्दु है। अत: शिकायतों का सही समय पर निस्तारण अनिवार्य है। उन्होने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस के प्रकरणो के निस्तारण की क्रास चेकिंग मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा की जाती है। सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त समस्त आवेदनों का निस्तारण हो, उन्हे अनावश्यक रुप से लम्बित न रखा जाये। साथ ही यदि गलत रिपोर्ट लगाकर निस्तारण दिखाया जाता है तो सख्त कार्यवाही की जायेगी।
    दरअसल, तहसील सभागार झांसी में जितेन्द्र सिंह राजपूत ने शिकायती पत्र देते हुये बताया कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में लगातार 6 माह से शिकायती पत्र दे रहे है, लेखपाल द्वारा निस्तारण नही किया जा रहा है। शिकायत सरकारी बंजर भूमि संख्या 1283 की सीमा जो भूमि संख्या 1284, 1285 से लगी है जो राष्ट्रीय राजमार्ग के समीप है पर कब्जा है। लेखपाल अतर सिंह द्वारा लगातार निस्तारण को लम्बित रखे जाने तथा तहसील कार्य में गोलमाल करने व गुमराह कर रहे है। जिलाधिकारी ने शिकायत को गम्भीरता से लिया और लेखपाल मानपुर अतर सिंह को निलम्बित करने के निर्देश दिये। वीरेन्द्र सिंह निवासी अठौंदना ने पत्र देते हुये जिलाधिकारी को बताया कि भूमि पैमाइश के आदेश एसडीएम सदर झांसी ने दिये थे जिस पर नायब तहसीलदार की अध्यक्षता में टीम गठित कर टीम नाप हेतु 24 फरवरी 2020 को पहुंची मौके पर फसल खड़ी होने पर भूमि पैमाइश नही की जा सकी, परन्तु लेखपाल संतोष सिंह गौर अठांैदना ने विपक्षी प्रकाश यादव के पक्ष में झूठी भ्रामक एवं विरोधाभाषी रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी। उसने लेखपाल की भ्रमित व झूठी रिपोर्ट पर रोक लगा कर लेखपाल के विरुद्व कानूनी कार्यवाही की मांग की। जिलाधिकारी ने उक्त प्रकरण की जांच एडीएम वित्त एवं राजस्व से कराये जाने के निर्देश देते हुये लेखपाल का स्थानान्तरण करने के निर्देश दिये।
    समाधान दिवस में नगरपालिका बरुआसागर के पार्षद ओमप्रकाश, विश्वभूषण नायक, मालती, निशा राय, पप्पू आदि ने नगर पालिका बरुआसागर में गुणवत्ता विहीन व मानक के विपरीत कराये गये कार्यो की टीएसी जांच कराने की मांग की और कहा कि नगरपालिका में 4 करोड़ 72 लाख की लागत से नगर भवन, शौचालय, गौशाला व सीसी रोड, ऐपेक्स रोड बनाये गये इनकी जांच करायी जाये। टेण्डर राष्ट्रीय समाचार-पत्रों के स्थान पर स्थानीय स्तर के समाचार-पत्रों में प्रकाशन कराकर अपने लोगो को लाभ दने सहित अन्य शिकायतें शामिल है, की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने उक्त निर्माण कार्यो की जांच अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग से कराये जाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने जनपद में अतिवर्षा व तेज हवा से फसल क्षति हो जाने पर तत्काल भ्रमण करते हुये लेखपालों से रिपोर्ट प्रेषित करने को कहा। उन्होंने कहा कि जनपद के किसानों को फसल क्षति का मुआवजा जल्द दिलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में कृषि विभाग, विद्युत विभाग, समाज कल्याण विभाग तथा तहसीलदार/राजस्व की अधिक शिकायते प्राप्त हुई हैं। उन्होंने राजस्व विभाग में सबसे अधिक शिकायतें प्राप्त होने वाले लेखपाल को चिन्हित करते हुये सूची बनाये जाने के निर्देश दिये। समाज कल्याण अधिकारी को नसीहत देते हुये कहा कि जॉब को सीरियसली लें और कार्य करें। डीडी कृषि को कहा कि पीएमएफएस की समस्याओं को जल्द निस्तारण किया जाये जाये ताकि किसानो के खाते में धनराशि हस्तान्तरण हो सके। इस मौके पर एसएसपी डी प्रदीप कुमार, सीएमओ डा गजेन्द्र कुमार निगम, सीडीओ निखिल टीकाराम फुंडे, एसडीएम संजीव कुमार मौर्य, सीओ संग्राम सिंह, तहसीलदार अजय कुमार, पीडी डा आर के गौतम सहित अन्य विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।