: उद्योग निर्विघन संचालित हो, लोगों को रोजगार मिले। व्यापारियों’ उद्यमियों को सुविधाएं उपलब्ध हो और उनकी जो सभी समस्याएं हो, उनका निराकरण समय सीमा में सुनिश्चित हो।
उक्त उद्गार मंडलायुक्त श्री सुभाष चंद्र शर्मा ने आयुक्त सभागार में आयोजित व्यापारियों, उद्यमियों व निर्यातकों की समस्याओं के निराकरण हेतु गठित मंडलीय समिति की बैठक में अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि एक दोस्ताना माहौल सृजित हो ताकि उद्योग को गति मिल सके।
अध्यक्षता करते हुए मंडलायुक्त ने उद्यमियों से कहा कि मंडल में आए प्रवासी श्रमिक /कामगार जिनकी स्किल मैपिंग कर ली गई है। यदि आप सभी उनके स्किल (दक्षता) को देखते हुए रोजगार उपलब्ध कराएं तो एक ओर वह स्वावलम्बी बनेंगे व दूसरी ओर आपको श्रमिक भी उपलब्ध हो सकेगे। उन्होंने मंडल के सभी जिलों में जिला समन्वयक समिति (डीसीसी) की बैठक आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा घोषित आर्थिक पैकेज का कैसे लाभ लिया जाए, यह चर्चा हो। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित हो कि उद्योग लगाने के लिए बैंक अनावश्यक रूप से ऋण देने के लिए (सिक्योरिटी मनी) जमानत राशि की मांग ना करें।
मंडलायुक्त ने सहायक आयुक्त उद्योग अमित द्विवेदी को निर्देश देते हुए कहा कि जो भी श्रमिक मंडल में आए हैं उनकी सूची जिलों के उद्योगपतियों को उपलब्ध कराएं और यह भी सुनिश्चित कराएं कि ऐसे श्रमिक/ कामगार जिस कार्य में दक्ष हैं उन्हें उसी के अनुसार काम उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि यह एक बड़ी जिम्मेदारी है कि सभी प्रवासियों को जल्द से जल्द रोजगार मुहैया कराया जाए।
बैठक में मंडलायुक्त ने कहा कि उद्योग/व्यापार चलाने के लिए कोविड-19 को लेकर जो दिशा निर्देश दिए गए हैं उनका पालन अवश्य हो। व्यापारी सोशल डिस्टेसिंग/मास्क का प्रयोग अवश्य करें और अन्य को भी प्रेरित करें। उद्योग/ व्यापार में आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए आयोजित बैठक में आईजी श्री सुभाष सिंह बघेल ने सदन को आश्वस्त करते हुए कहा कि व्यापारियों को व्यापार में सहयोग दिया किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुलिस जनता के सहयोग के लिए है यदि रोक-टोक होती है तो आपकी सुरक्षा के लिए ऐसा करते हैं। उन्होंने उद्योगपतियों/ व्यापारियों सहित निर्यातकों से कहा कि इस समय कोरोना वायरस चरम पर है। इसलिए हम सतर्क रहें, सुरक्षित रहें, मास्क पहने रहे व सोशल डिस्टेंसिग का पालन अवश्य करें।
मेयर रामतीर्थ सिंघल ने बताया कि क्षेत्र में रह रहे आदिवासियों द्वारा जंगल में चिरौंजी, गोंद व नीम की निबोरी संग्रह का कार्य करते हैं। लेकिन लेकिन वन विभाग द्वारा उन्हें परेशान किया जाता है जिस कारण यह कार्य संभव नहीं हो पा रहा है इस समस्या को सुलझा लिया जाए तो आदिवासी श्रमिकों को रोजगार मिलेगा व आर्थिक रूप से मदद भी प्राप्त होगी।
बैठक में विभिन्न उद्योगपतियों , व्यापारियों ने समस्याओं को रखा तथा सुझाव देते हुए निराकरण किए जाने की भी बात कही। इसी क्रम में स्टोन क्रेशर एसोसिएशन के अशोक कुमार आनंदानी ने क्रेशर उद्योग की बेहतरी के लिए सुझाव दिया कि बालू खदानों की तरह स्टोन क्रेशर की लीज तत्कालिक मदद के लिए बढ़ायी जाए, क्षेत्र में स्टोन क्रेशर उद्योग समाप्ति पर है यदि सरकारी मदद नहीं की जाती है तो यह बंद हो जाएगा तथा लाखों श्रमिक बेरोजगार हो जाएंगे।
वीरेश्वर शुक्ला ने कहा कि स्टोन क्रेशर मे लीज ना होने से यह समस्या हो रही है क्रेशर उद्योग क्षेत्र का मुख्य उद्योग है इसे बंद नहीं होना चाहिए। सुभाष गंज व्यापार मंडल के विजय जैन ने कहा कि सुभाष गंज के थोक किराना व्यापारी गल्ला मंडी में शिफ्ट कर दिए गए परंतु वहां की दुकान जर्जर है। जिस कारण माल खराब हो रहा है, यदि मंडी समिति द्वारा इन्हें दुरुस्त करा दिया जाए तो व्यापारियों को हो रहे नुकसान से बचाया जा सकता है। उत्तर प्रदेश व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय पटवारी ने समस्त प्रशासनिक अधिकारियों को कोविड- 19 से निपटने के लिए अब तक किए गए कार्यों पर बधाई दी और सुझाव दिया कि गल्ला मंडी में जो थोक व्यापारी किराना वाले हैं उन्हें वहीं स्थापित कर दिया जाए। बैठक में नगर आयुक्त मनोज कुमार सिंह, अपर आयुक्त सर्वेश कुमार दीक्षित, एडीशनल कमिश्नर वाणिज्य कर प्रदीप कुमार सिंह, एडीएम बी प्रसाद, अध्यक्ष चेंबर हरि मोहन बंसल, सचिव चेंबर धीरज खुल्लर, आनंद मिश्रा, नीरज स्वामी, अशोक कुमार जैन सहित अन्य उद्यमी व अधिकारी उपस्थित रहे।