नई दिल्लीः कोरोना महामारी के चलते रेलवे ने बंद की तत्काल बुकिंग को भारतीय रेल ने फिर से स्पेशल ट्रेनों में शुरू कर यात्रियों को राहत दे दी है। ऐसे में यात्री अब फिर से एक दिन पहले यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग करा सकेंगे। रेल मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक रेलवे ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट और काउंटर पर तत्काल बुकिंग को फिर से शुरू कर दिया है।

गौरतलब है कि कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने हेतु मार्च माह से ट्रेनों का संचालन के साथ यात्री सेवाएं निलम्बित कर दी गई थी। 12 मई से एसी स्पेशल तथा 01 जून से स्पेशल गाड़ियों का संचालन शुरू किया गया। उसके उपरान्त शनै शनै यात्री सेवाओं को चालू किया जा रहा है। अभी प्लेटफार्म पर रिफ्रेशमेंट रूम, कैटरिंग स्टाल, मल्टी परपज स्टाल आदि सेवाएं शुरू कर दी गई है।

   तत्काल बुकिंग सेवा को लेकर समय के बारे में बताया कि 10 बजे से एसी क्लास की टिकटों की बुकिंग होगी जबकि स्लीपर क्लास के लिए तत्काल बुकिंग 11 बजे से शुरू होगी।

इन ट्रेनों में मिलेगी बुकिंग सुविधा
रेलवे ने फिलहाल ये सुविधा स्पेशल ट्रेनों में शुरू की है. ये ट्रेनें कोरोना महामारी के चलते हुए लॉकडाउन के बीच चलाई गईं थीं. इसके अलावा रेलवे ने कहा है कि अन्य 200 ट्रेनों में भी इन सुविधाओं को जल्द से जल्द शुरू किया जा सकता है।

 12 अगस्त तक लगी है रोक
12 अगस्त तक सभी मेल, पैसेंजर, लोकल, एक्सप्रेस और EMU ट्रेनों को बंद रखा गया है।इन ट्रेनों के संचालन पर 12 अगस्त के बाद फैसला लिया जाएगा साथ ही अगर इन ट्रेनों में किसी की पहले से बुकिंग है तो उन्हें 100 फीसदी रिटर्न दिया जाएगा। बता दें कि 12 अगस्त तक 230 ट्रेनों के अलावा जो ट्रेने चलाई जानी थी सिर्फ उनपर रोक लगाई गई हैं। बाकी 230 ट्रेनें जो पहले से चलाई जा रही हैं उनके संचालन पर इस फैसले का कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला है।

इतने दिन पहले करा सकते हैं बुकिंग
120 दिन पहले तक ट्रेनों के टिकट की एडवांस बुकिंग करा सकतेहैं. बता दें कि ट्रेनों के रेलवे द्वारा रद्द किए जाने की सूरत में यात्रियों को पूरा पैसा रेलवे द्वारा रिफंड किया जाएगा. साथ ही 15 अगस्त से पहले तक जिन्होंने ट्रेनों में टिकट बुकिंग कराई थी. उन्हें भी पूरा पैसा रेलवे द्वारा रिफंड किया जाएगा।

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु सभी स्थानों जैसे- पीआरएस, स्टेशन, कार्यालय सभी स्थानों पर सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित किया जा रहा है। मास्क अथवा फेस कवर की अनिवार्यता है। आवागमन के सभी स्थानों को नियमानुसार सैनेटाइज कराया जा रहा है। स्टाफ को सैनेटाइजर एवं साबुन से हाथ धुलने की  की उपयोगिता के बारे में जागरूक किया जा रहा है।