कोरोना काल में शत प्रतिशत स्टाफ बुलाना आपत्तिजनक

झांसी। आल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन द्वारा मंडल रेल प्रबन्धक को ऑन लाइन ज्ञापन देकर समस्त परिचालन कर्मचारियों, स्टेशन मास्टर्स के लिए कोविड -19 से उपचार व टेस्ट हेतु मंडलीय रेलवे हॉस्पिटल में सुविधा कराने के लिए मांग रखी गई है। उल्लेखनीय है कि अभी हाल ही झांसी में पदस्थ उप स्टेशन प्रबन्धक पी के अग्रवाल को तबियत खराब होने पर रेलवे हस्पताल दिखाने पर उन्हें मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर किया गया जहां पर 2 दिन उपरांत जांच होने पर उन्हें कोरोना पोसिटिब पाया गया। श्री अग्रवाल 7 जुलाई तक झांसी स्टेशन पर ड्यूटी करते रहे, उसके बाद अवकाश में रहे फिर उनकी तबियत खराब हुई एवं 18 जुलाई को टेस्ट रिपोर्ट पोजिटिव आयी। उनके साथ कार्यरत अन्य स्टाफ को होम क़वारन्टीन किया गया है, वो भी केवल 22 जुलाई तक। ये सभी 18 जुलाई तक लगातार कार्य करते रहे है।
एस्मा द्वारा यह मांग की गई कि रेलवे अस्पताल में जब कोरोना वायरस के लिए स्पेशल वार्ड बना है तो सभी पीड़ित रेल कर्मचारियों को वही पर भर्ती करके उपचार किया जाए साथ ही सभी फील्ड स्टाफ का टेस्ट भी रेलवे हस्पताल में किया जाए जिससे समय पूर्व ,पता चलने पर अन्य कर्मियों में संक्रमण का व्यापक सामुदायिक प्रसार रोका जा सके। झांसी मंडल में अन्य सभी स्टेशनों पर भी इसके लिए उचित निर्देश दिए जाएं ,क्योंकि झांसी मंडल में कई राज्य एवम जिला आते हैं जहाँ पर स्थानीय प्रशासन द्वारा रेल कर्मचारियों का उचित देेखभाल एवं उपचार नही किया जा रहा है। अभी दुरियागंज स्टेशन पर एक पॉइंट्समैन पोजिटिव पाए जाने पर उसे केवल छात्रवास में छतरपुर में क़वारन्टीन किया गया, उपचार हेतु अस्पताल में भर्ती नही किया न कोई इलाज प्रदान किया गया साथ कार्यरत स्टेशन मास्टर्स को क़वारन्टीन किया गया है।

ज्ञापन में बताया गया है कि परिचालन कार्य पूर्व की तुलना में कम होने पर भी शतप्रतिशत स्टेशन मास्टर्स को कार्य पर बुलाया जा रहा है झांसी जैसे स्टेशन पर जहां उप स्टेशन प्रबन्धक कक्ष 8/8 का है वहां 2,3 स्टेशन मास्टर्स स्टाफ के साथ एक साथ बैठ कर कार्यरत है। जिन खंडों में न के बराबर परिचालन कार्य हो रहा है वहां भी शतप्रतिशत स्टाफ को ड्यूटी पर बुलाया जा रहा है। जिस प्रकार कार्मिक विभाग में कोई भी आवेदन स्वीकार न करके डिब्बे में डलवाया जा रहा है ,या आन लाइन लिया जा रहा है उसी प्रकार स्टेशन मास्टर्स को भी प्रतिदिन की ड्यूटी में अन्य विभाग द्वारा दिए जाने वाले मेमो इत्यादि को आन लाइन दिए जाने स्वीकार एवं स्वीकृत करने की आवश्यकता है। रेलवे के सभी फील्ड स्टाफ को अन्य सिविल के स्वास्थ्य ,सफाई सुरक्षा कर्मचारियो के जैसा कोविड -19 के लिए बीमा कवर दिया जाना चाहिए।