सरदार उधम सिंह ने अपनी जिंदगी आजादी की जंग के नाम कर दी थी: अरविंद वशिष्ठ
झांसी। शहर कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में महान क्रांतिकारी उधम सिंह जी का बलिदान दिवस और मुंशी प्रेमचंद जी की जयंती मनाई गई! कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में में भारत सरकार के पूर्व मंत्री प्रदीप जैन आदित्य रहे और कार्यक्रम की अध्यक्षता शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविंद वशिष्ठ ने की!
मुख्य अतिथि प्रदीप जैन ने कहा कि उधम सिंह महान क्रांतिकारी थे उन्होंने 13 अप्रैल 1919 गोवा में सरकार द्वारा अमृतसर के जलियांवाला में दिए गए हत्याकांड का बदला लिया वह उस वक्त उसी बाग में मौजूद थे उन्होंने अंग्रेजों की गोली से लोगों को मरते देखा तभी से उन्होंने बदला लेने की कसम ली जनरल डायर को मारकर अपना बदला पूरा किया इस क्रांतिकारी वीर को आज के दिन ही 1940 में पेंटनविले जेल में फांसी दे दी गई थी!
अपने अध्यक्षीय भाषण में अरविंद वशिष्ठ ने कहा कि वीर उधम सिंह ने जलियांवाला बाग के सामूहिक नरसंहार के बाद में भाग लेने का फैसला किया और अपनी जिंदगी आजादी की जंग के नाम कर दी और उन्होंने उस नरसंहार का बदला लेने के पंजाब प्रांत के गवर्नर रहे माइकल ओ डायर को उसके ही देश में खुलेआम गोली मार दी!
मुंशी प्रेमचंद पर प्रकाश डालते हुए श्री वशिष्ठ ने कहा कि हिंदी और उर्दू के सर्वाधिक लोकप्रिय उपन्यासकार कहानीकार एवं विचारक प्रेमचंद जी की आज जयंती है उनके उपन्यास और कहानियां देश में ही नहीं बल्कि दुनिया भर के पाठकों के दिल में खास जगह बनाती हैं उन्होंने रचनाओं के माध्यम से बड़े सटीक ढंग से समाज की समस्याओं को उजागर किया है यही कारण है कि उनकी बहुत सी रचनाएं हिंदी एवं अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाई जाती हैं जो समाज को दिशा प्रदान करती हैं!
उक्त अवसर पर इम्तियाज हुसैन, राजेंद्र शर्मा एडवोकेट, विनय उपाध्याय, सौरभ साहू, शिवम नायक, दुलीचंद कुशवाहा,अनु श्रीवास्तव राकेश अमरया,मनीष रायकवार, अमित चक्रवर्ती,आदि ने विचार व्यक्त किए! संचालन वरिष्ठ गांधीवादी नेता राजेंद्र रेजा ने किया! आभार डॉ विजय भारद्वाज ने व्यक्त किया!