होम आइसोलेशन में रहने वाले पेशेन्ट की मृत्यु नही होनी चाहिए, लगातार मानीटरिंग की जाये

झांसी । मण्डलायुक्त श्री सुभाष चन्द्र शर्मा ने आयुक्त सभागार में कोविड-19 के सम्बन्ध में बैठक करते हुये उपस्थित अधिकारियों एवं चिकित्सकों को निर्देश दिये कि होम आइसोलेशन में रह रहे पेशेन्ट से लगातार संवाद स्थापित हो। उन्होने ताकीद करते हुये कहा कि किसी भी दशा में होम आइसोलेशन में रहने वाले पेशेन्ट की मौत नही होनी चाहिए। उन्होने कहा कि वरिष्ठ चिकित्सक तथा अधिकारी समय-समय पर उससे संवाद स्थापित करें तथा समस्या की जानकारी ले और उसका निस्तारण करें।
मण्डलायुक्त ने कहा कि कोविड हास्पिटल में गम्भीर रोगों से ग्रस्त पेशेन्ट जो वैन्टीलेटर पर है उनसे सहानुभूतिपूर्वक संवाद स्थापित करें तथा उनके परिवारजनों को भी उनके स्वास्थ्य की जानकारी दें। उन्होने आईसीसीसी के माध्यम से भी लगातार होम आइसोलेशन तथा वैन्टीलेटर वाले पेशेन्ट से हाल-चाल लगातार लिया जाये। उन्होने कहा कि हो सकता है कि बार-बार पूछने पर मरीज चिड़चिड़ा जाये, परन्तु आप लगातार उससे संवाद स्थापित करें।
बैठक में मण्डलायुक्त ने निर्देश देते हुये कहा कि मास्क लगाया जाना अनिवार्य है, इसका सख्ती से पालन हो। कन्टेनमेंट जोन में इन्फोर्समेंट कड़ाई से हो ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। मण्डलायुक्त ने एम्बुलेंस की उपलब्धता तथा रिस्पांस टाइम की जानकारी ली। जिला कारागार में कैदियों की आरटीपीसीआर जांच के विषय में भी उन्होने जानकारी ली।
आयुक्त सभागार में कोविड-19 के विषयक बैठक में जिलाधिकारी श्री आन्द्रा वामसी ने जनपद के समस्त एल-1, एल-2 तथा एल-3 हास्पिटल में फायर सेफ्टी उपकरण लगाये जाने के निर्देश मुख्य अग्निशमन अधिकारी को दिये। उन्होने कहा कि पीएचसी बरुआसागार, बड़ागांव, मऊरानीपुर, गरौठा, सीएचसी रानीपुर, रेलवे हास्पिटल, मिलिस्ट्री हास्पिटल, होटल एम्बोसिया, होटल सम्राट, मेडीकल कालेज, पैरामेडीकल कालेज, होटल ऋषभ, जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल आदि का स्वंय भ्रमण करते हुये वहां आग से बचाव हेतु उपकरण लगाये जाने तथा मौके पर क्या व्यवस्थाये की जानी है ? उसकी जानकारी तत्काल दें। ताकि मौके पर यदि आग से कोई दुर्घटना होती है तो कैसे बचाव किया जाये, इसकी भी जानकारी दें।
जिलाधिकारी ने सीएमओ को टेस्टिंग टीम बढाये जाने के लिये डाक्टर, नर्सिंग स्टाफ, वार्ड बॉय व एलटी को रिक्रूट करने के निर्देश दिये। उन्होने बताया कि आईसीसीसी गांधी सभागार में स्थापित कर दिया गया है। कमाण्ड सेन्टर में विभिन्न विभागों के जिम्मेदार अधिकारी तैनात है जो विभागीय समस्या का निस्तारण करेगें।
बैठक में नगर आयुक्त श्री अवनीश राय, नगर मजिस्ट्रेट श्री सलिल पटेल, अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ वी के सिन्हा, सीएमओ डाॅ गजेन्द्र कुमार निगम, सीओ सिटी श्री संग्राम सिंह सहित अन्य अधिकारी व चिकित्सक उपस्थित रहे।