रेलवे में कोरोनावायरस के बढ़ते दायरे से कर्मचारियों में दहशत

झांसी। भले ही रेल प्रशासन कोविड 19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने के प्रयास कर रही है, किंतु इसके विपरीत संक्रमण चुपके से अपना दायरा बढ़ाने में लगा हुआ है। इसका प्रमाण है कि आज आरपीएफ स्टेशन पोस्ट के निरीक्षक व आरक्षी के अलावा आर आर आई के एक स्टेशन मास्टर के पाज़िटिव निकलने पर रेलवे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

दरअसल, गुरुवार को रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट झांसी स्टेशन के 10-12 स्टाफ द्वारा कोराना की जांच कराई गई जिसमें दो स्टॉफ निरीक्षक अशोक कुमार यादव व आरक्षी ओम बीर सिंह कोराना पोजीटिव पाये गए। इस पर पहले दोनों को डॉक्टर की सलाह पर होम क्वॉरेंटाइन किया गया, किंतु देर सायं उन्हें रेलवे अस्पताल में भर्ती कराया गया।

इसके अलावा आरआरआई पर स्टेशन मास्टर ब्रजेश पाठक कोविड -19 संक्रमित एवं इनके साथ कार्य करने वाले लगभग 8 स्टेशन मास्टर्स भी बुखार ,जुकाम से पीड़ित प्रकाश में आए। बताया गया है कि पीड़ितों को रेलवे अस्पताल में परीक्षण कराने व रिपोर्ट आने तक होम क्वारंटीन के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा देर सायं स्टेशन मास्टर ब्रजेश पाठक को रेलवे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उल्लेखनीय है कि आरआरआई झांसी स्टेशन से परिचालन करने का हृदय स्थल है जहां से एक शिफ्ट में 4 स्टेशन मास्टर्स एक एरिया कंट्रोलर झांसी में चारों दिशाओं से आने वाली गाड़ियों को आगमन प्रस्थान की योजना बना कर परिचालन करते हैं। यही से सभी गाड़ियों को आने के जाने के सिग्नल दिए जाते है ।
एक साथ इतने स्टेशन मास्टर्स के पीड़ित/ संक्रमित हो जाते हैं तो झांसी में गाडियों का संचालन निश्चित रुप से प्रभावित हो सकता है। रेल प्रशासन को तत्काल आर आर आई को सेनेटाइज कराने व चिकित्सा की समुचित व्यवस्था कराना चाहिए। रेल कर्मियों में संक्रमण को लेकर दहशत है।

गौरतलब है कि इसके पूर्व डीआरएम आफिस के सीनियर डीईई आफिस, कंट्रोल रूम, पर्सनल विभाग, पार्सल विभाग, डीजल लोको शेड, एसी लोको शेड आदि में कर्मचारी कोरोनावायरस पोजिटिव पाए गए हैं। इनमें केई तो अभी भी इलाज रत हैं। इससे स्पष्ट है कि कोरोनावायरस रेलवे में अपना दायरा बढ़ा रहा है।