झांसी। उत्तर मध्य रेल व भारतीय रेल के लिए सर्वाधिक वैगनों की मरम्मत करने वाले, झॉसी कारखाने ने वर्ष 2020-21 के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित मासिक लक्ष्य को अगस्त माह के 23 कार्य दिवस में 675 के स्थान पर 682 वैगन का उत्पादन कर नया कीर्तिमान बना दिया है। 25 नवम्बर 1895 से प्रारम्भ हुए इस कारखाने ने इससे पूर्व 23 कार्य दिवस में कभी भी इतना उत्पादन प्राप्त नहीें किया था। कोविड-19 के संक्रमण काल में झॉसी कारखाना ने सुरक्षा के सभी नियमांे एवं सोशल डिस्टेंस्गि को अपनाते हुए ये कीर्तिमान प्राप्त किया है जो पूरे भारतीय रेलवे में प्रथम अवसर हैं।

इस अवसर पर एस.पी. तिवारी, मुख्य कारखाना प्रबन्धक ने समस्त अधिकारियों, पर्यवेक्षकों एवं कर्मचारियों की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि ये कड़ी मेहनत का परिणाम है। उप मुख्य यांत्रिक इंजीनियर/रिपेयर और फैक्ट्री मैनेजर गौरव ने कहा कि कर्मचारियांे केे समर्पण, लगन एवं कर्तव्यनिष्ठा से अपने दायित्व का निर्वाह करके झॉसी कारखाने के सम्मान को बढ़ाया है, साथ ही श्री गौरव ने बताया कि वर्ष 2017-18 के अप्रैल माह मे 628 और फरवरी में 642, वर्ष 2018-19 के नवम्बर में 605, वर्ष 2019-20 के अक्टूबर में 610 वैगनों का उत्पादन 23 कार्य दिवस में किया गया था जो अब एक नये कीर्तिमान के साथ 682 व्हीकल यूनिट तक पहूॅच गयी है।

चूॅकि भारतीय रेल के लिए मुख्य आय का स्रोत वैगनोें की लदान से ही होता है, ऐसेे में वैगनों की आवधिक मरम्मत का कार्य अति महत्वपूर्ण है, और कारखाना झॉसी भारतीय रेेेल में चल रही लगभग सभी प्रकार के वैगनों की मरम्मत और पुनरूद्धार का कार्य करता है। इस अवसर पर राहुल शुक्ला उप मुख्य यांत्रिक इंजीनियर/निरीक्षण, अमित तिवारी/डिप्टी डायरेक्टर एस.टी.सी., बी.के. मिश्रा/उप मुख्य विद्युत इंजी0, चंदन सिंह /कार्य प्रबन्धक -आर., एस.पी.श्रीवास्तव/उत्पादन इंजीनियर,  अभिषेक रमन/सहायक कार्य प्रबन्धक – आर, सुजय यादव/ सहायक कार्य प्रबन्धक – पी,  ़ऋषि प्रकाश/सहायक उत्पादन इंजीनियर आदि उपस्थित रहे।