आशा व आंगनबाडी का हो कोरोना टेस्ट

एक से 19 वर्ष तक के बच्चों को पेट के कीड़े निकालने की दवा अवश्य खिलाएँ- सीडीओ

झांसी। जनपद में 28 सितंबर से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान की शुरुआत हो गयी है। बुधवार को मुख्य विकास अधिकारी शैलेश कुमार की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय अंतर्विभागीय समन्वय बैठक हुई | कोविड की वजह से स्कूल-कॉलेज और आंगनबाड़ी केंद्र बंद है। इसलिए इस बार आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर एक से लेकर 19 साल तक के किशोर-किशोरियों को पेट के कीड़े निकालने की दवा एल्बेंडाजॉल अपनी निगरानी में खिला रही है। कोविड का प्रसार रोकने के लिए मुख्य विकास अधिकारी ने सभी आशा और आंगनवाड़ी का कोविड टेस्ट कराने का निर्देश दिया है, जिससे कोविड का प्रसार रोका जा सके।
जिला बेसिक अधिकारी से आग्रह किया गया कि ग्राम में रहने वाले सभी अध्यापकों को आशा और आंगनवाड़ी के साथ घर घर जाने हेतु निर्देशित किया जाए जिससे कि वह प्रत्येक बच्चे को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाने में सहयोग कर सकें। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा यह भी निर्देशित किया गया कि 7,78,768 लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत बच्चों को गोली खिलाने का प्रयास किया जाए क्योंकि यह कार्यक्रम कंटेनमेंट जोन में नहीं चलाया जाना है।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जिला पंचायती राज अधिकारी को निर्देशित किया गया कि प्रत्येक ग्राम में प्रधानों के माध्यम से डुगडुगी पिटवाई जाए कि 1 साल से 19 वर्ष तक के प्रत्येक बच्चे को दवा खिलाई जाए जिसमें जिला पंचायती राज अधिकारी द्वारा सहमति व्यक्त की गई। सीडीओ ने निर्देश दिया कि जहां आशा और आंगनवाड़ी नहीं है वहाँ एएनएम के माध्यम से अभियान चलाया जाए। वही सीडीपीओ, मुख्य सेविका, शिक्षा अधिकारियों, ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक एवं ब्लॉक कम्यूनिटी प्रोसेस प्रबंधक को निर्देशित किया गया कि अभियान के दौरान ज्यादा से ज्यादा कवरेज हेतु क्षेत्र भ्रमण करें जिससे कि उपलब्धि प्राप्त हो सके।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा यह अपील की गई कि जनपद के प्रत्येक अभिभावक अपने बच्चे जो 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के हैं को एक एल्बेंडाजोल की गोली अवश्य खिलाएँ, जिससे बच्चों के पेट में कीड़े की समस्या खत्म हो सके एवं बच्चे खून की कमी से ग्रसित ना रहे।
बैठक की अगुवाई करते हुए नोडल अधिकारी डॉ राजकिशोर द्वारा यह आश्वासन दिया गया कि प्रत्येक बच्चे तक आशा और आंगनवाड़ी एवं एएनएम द्वारा दवा खिलाए जाने हेतु प्रयास किया जाएगा।
अंत में प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एस के कुलश्रेष्ठ द्वारा मुख्य विकास अधिकारी एवं प्रत्येक सदस्य का आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाए जाने हेतु आश्वासन दिया गया। बैठक में प्रत्येक ब्लाक के अधीक्षक, स्वास्थ शिक्षा अधिकारी, सीडीपीओ, ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक ब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस प्रबंधक एवं प्रत्येक नगरीय स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे।