झांसी। एकात्म मानववाद की विचारधारा के प्रवर्तक और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक पंडित दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर झांसी में बने सभागार का जीर्णोद्धार अर्थात उच्चीकरण एवं सौन्दर्यीकरण कर इसे भव्य रूप दे दिया गया है। अब सभागार का लोकार्पण 8 अक्टूबर को किया जाएगा।आधुनिक सुविधाओं से युक्त जिले में अपने तरह का यह पहला सभागार है। गौरतलब है कि इस सभागार का लोकार्पण पं. दीन दयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर 25 सितंबर को करने की तैयारी झांसी विकास प्राधिकरण नेे की थी, किन्तु कतिपय कारणों से यह हो नहीं पाया।

दरअसल, दीनदयाल उपाध्याय सभागार का निर्माण 2003-04 में सार्वजनिक लोक निर्माण विभाग ने ऐतिहासिक किले के निकट कराया था। इसे जेडीए को हस्तांतरित कर दिया गया था। झांसी के इकलौते विशाल सभागार से जेडीए ने जमकर कमाई तो की पर देखरेख के नाम पर धेला खर्च नहीं किया गया। इसके कारण देखरेख के अभाव में यह सभागार जीर्ण शीर्ण होता चला गया। मीडिया द्वारा इस ओर लगातार ध्यानाकर्षित कराए जाने पर शासन ने इसकी सुध ली और इसके उच्चीकरण एवं सौन्दर्यीकरण के साथ इस सभागार को और भव्य व आधुनिक सुविधाओं से लैस करने की योजना बनाई गई। इसे मूर्त देने के लिए झांसी विकास प्राधिकरण ने लम्बे चौड़े बड़े बजट की स्वीकृति दी गई। लगभग दस करोड़ रुपए की लागत से सभागार का जीर्णोद्धार कराते हुए इसे भव्य रूप दिया है। उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड को इसके जीर्णोद्धार का काम दिया गया था। पूरी तरह से एयरकंडीशन्ड इस सभागार में 500 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसमें केन्द्रीय वातानुकूलन के अतिरिक्त नई कुर्सियां, पर्दे, मंच की साज-सज्जा, आधुनिक लाइट व साउंड सिस्टम के साथ अग्नीरोधक उपकरण की व्यवस्था की गई है। सभागार के सामने एक खूबसूरत पार्क व पार्किंग को बनाया गया है। पार्क  र्में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पहले से लगी थी पर प्रतिमा स्थल को आधुनिक रूप दिया गया है।

सभागार के जीर्णोद्धार का काम पूरा होने के बाद कमिश्नर ने निर्देश दिए थे कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती 25 सितंबर पर इसका लोकार्पण कराया जाए, किंतु वह हो न सका और तिथि को आगे बढ़ाया गया।अब जेेडीए ने दीनदयाल सभागार के उच्चीकरण एवं सौन्दर्यीकरण के कार्य का लोकार्पण की नई तिथि 8 अक्टूबर गुरूवार को प्रात: 11 बजे घोषित की है। इस समारोह में अतिथि के रूप में अनुराग शर्मा सांसद, रवि शर्मा विधायक सदर झाँसी, रामतीर्थ सिंघल महापौर नगर निगम, राजीव सिंह विधायक बबीना, जवाहर राजपूत विधायक गरौठा, बिहारी लाल आर्य विधायक मऊरानीपुर, हरगोविन्द कुशवाहा एवं धन्नूलाल गौतम के साथ ही साथ शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थिति में किया जायेगा। कार्यक्रम में मण्डल व जनपद के वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित रहेंगे। बुन्देलखण्ड के सांस्कृतिक आयोजनों के लिए यह सही मायने में एक बड़ा प्लेटफार्म साबित होगा।