जिले में किसी भी सहकारी समिति में यूरिया की कमी नहीं, क्रय केंद्रों पर यूरिया का पर्याप्त स्टाक उपलब्ध

ओवर रेटिंग की शिकायत तत्काल कंट्रोल रूम/ उपायुक्त सहकारिता को करें ताकि कार्रवाई की जा सके

झांसी। उप आयुक्त एवं उप निबंधक सहकारिता उदय भानु सिंह ने मंडल कार्यालय में अपर जिला सहकारी अधिकारियों की बैठक लेते हुए निर्देश दिए कि जनपद में यूरिया की कालाबाजारी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि जनपद की समस्त सहकारी समितियों पर्याप्त यूरिया उपलब्ध है। कृषक सहकारी समितियों से ही पीओएस मशीन के माध्यम से खरीद करें और रसीद अवश्य प्राप्त करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्राइवेट खाद विक्रेताओं पर सतत दृष्टि बनाए रखें और यदि ओवर रेटिंग की शिकायत प्राप्त हो तो तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करें।
उन्होंने सहकारी समितियों में उर्वरक की उपलब्धता के बारे में बताते हुए कहा कि साधन सहकारी समिति लिमिटेड रक्सा पर यूरिया नीम कोटेड (45 किलोग्राम) 11.95 मेट्रिक टन, किसान सेवा सहकारी समिति लिमिटेड मऊरानीपुर पर 27.00 मेट्रिक टन, साधन सहकारी समिति लिमिटेड बामौर पर 17.775 मेट्रिक टन यूरिया अवशेष है तथा सभी कृषकों को सहकारी दर पर 266.50 रुपये प्रति बोरी की दर से पॉश मशीन के माध्यम से बिक्री की जा रही है।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्र में किसानों से अनुरोध करें कि उर्वरक की खरीद सहकारिता विभाग की समितियों से पीओएस की रसीद प्राप्त करके ही करे और ओवररेटिंग से बचें। उन्होंने कहा कि यदि सहकारिता विभाग की किसी भी केंद्र पर किसी भी कृषक को उर्वरक मिलने में कोई समस्या हो तो उप आयुक्त एवं उप निबंधक सहकारिता के मोबाइल नंबर 9506273854 पर तत्काल सूचना दें कार्रवाई की जाएगी।
उपायुक्त ने बताया कि सहकारिता विभाग के बिक्री केंद्रों पर 672.504 मेट्रिक टन तथा जनपद के बफर में 787.140 मैट्रिक टन अवशेष है, जनपद में कहीं भी यूरिया की किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। कृषक निजी उर्वरक विक्रेताओं से उर्वरक क्रय करने से बचें और सहकारिता विभाग के क्रय केंद्रों से पॉस मशीन के माध्यम से उर्वरक क्रय करते हुए रसीद अवश्य प्राप्त करें। इस मौके पर अपर जिला सहकारी अधिकारी मोंठ  सी एल प्रजापति, गरौठा आशुतोष शर्मा, सदर आसाराम बौद्ध एवं मऊरानीपुर ओम प्रकाश चौरसिया उपस्थित रहे।