– पंचायत चुनाव के खुराफाती पुलिस के रडार पर

– एडीजी द्वारा साइबर क्राइम थाना झांसी परिक्षेत्र व साइबर सेल का उदघाटन

झांसी। अपर पुलिस महानिदेशक कानपुर जोन भानु भास्कर ने शनिवार को झांसी में साइबर क्राइम थाना झांसी परिक्षेत्र एवं साइबर सेल का उदघाटन किया। इस दौरान आईजी सुभाष बघेल व एसएसपी झांसी दिनेश कुमार पी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। इसके बाद उन्होंने एसएसपी झांसी, पुलिस अधीक्षक जालौन व ललितपुर के साथ पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक में दिशा-निर्देश दिए।

इस दौरान मीडिया से रूबरू होते हुए अपर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि पंचायत चुनाव को लेकर शासन ने दिसम्बर 20 से ही तैयारियां शुरु कर दी गई है। शासन  पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण और परदर्शिता से संम्पन््न करानेेे के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने बताया कि झांसी व ललितपुर जिलों की सीमा पड़ोसी राज्य मप्र से मिली हुई है। कई बार राज्य की सीमा पार कर खुराफाती तत्व इन जिलों में चुनाव प्रभावित करते हैं। इस बार ऐसा बिल्कुल नहीं होगा और अभी से ऐसे तत्वों पर नजर रखने के निर्देश सीमावर्ती थानों को दिए गए हैं। साथ ही पिछले चुनावों में जहाँ कोई विवाद हुआ था, उन्हें चिन्हित कर अभी से आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। सीमा पार से आकर पंचायत चुनाव में खलल डालने वालों से पुलिस सख्ती से निबटने को तैयार है। दूसरे राज्य से आकर चुनाव प्रभावित करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। थाना स्तर पर निर्देश दिए गए हैं कि अगर कोई गड़बड़ी या विवाद की आशंका है, तो तत्काल उसे निबटाएँ और जरूरी हो तो प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही की जाए। सीमा के समीप बसे गांवों में बैठक कर जागरुक किया जाए। बैठक के दौरान निर्देश दिए गये कि जहां पंचायत चुनाव कराना है उस स्थान को चेक करते हुए पता कर लें कि वहां कोई अप्रिय घटना न घटित हो। यदि घटना घटित हो तो वर्तमान की स्थिति का पता कर लें। मतदान से पहले लाइसेंस शस्त्र जमा कराए जायें।
उन्होंने कहा कि अपराधियों को संरक्षण देने वालों का पता लगाया जा रहा है। इन सभी पर पुलिस कड़ी कार्रवाई करेगी। पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस एक्शन मोड में है। पंचायत चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए लगातार पुलिस आम जनमानस के बीच संपर्क बना रही है ताकि गड़बड़ी फैलाने वालों की तत्काल जानकारी पुलिस तक पहुंच सके। उन्होंने अवैध शराब व शस्त्र के धंधे से जुड़े लोगों को चिन्हित करने के साथ ही उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया है। चुनावी रंजिश को लेकर कहीं भी खून खराबा हुआ तो संबंधित क्षेत्र के थाना प्रभारी जिम्मेदार होंगे।
एक सवाल पर उन्होंने कहा कि आवास की कमी से जूझ रहे पुलिसकर्मियों की समस्या को शीघ्र ही दूर किया जायेगा। इस समस्या को दूर करने के लिए प्रक्रिया की जा रही है। इस मौके पर आईजी सुभाष सिंह बघेल, एसएसपी दिनेश कुमार पी, एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी, एसपी देहात नेपाल सिंह, ललितपुर एसपी प्रमोद कुमार व जालौन एसपी डॉ. यशवीर सिंह, झांसी सीओ सिटी राजेश कुमार सिंह, सीओ सदर हिमांशु गौरव सहित अन्य क्षेत्राधिकारी व अधिकारी मौजूद रहे।