Oplus_0

– मां की शिकायत पर आरोपी को झांसी में ट्रेन से उतार पकड़ा

झांसी। एर्नाकुलम से चल कर हज़रत निज़ामुद्दीन जा रही मंगला एक्सप्रेस के एसी कोच में मंगलवार की तड़के मनचले अधेड़ द्वारा लगभग 14 वर्षीय नाबालिग बच्ची के साथ अश्लील हरकतें करने से सनसनी फ़ैल गई। आरोपी को झांसी स्टेशन पर पकड़ कर उतार लिया गया है। इस मामले में जीआरपी भोपाल द्वारा कार्यवाही की जाएगी।

दरअसल, एर्नाकुलम से चलकर हजरत निजामुद्दीन को जा रही मंगला लक्ष्यदीप एक्सप्रेस में सेकेंड एसी कोच में ग्वालियर निवासी महिला अपनी 14 वर्षीय नाबालिग पुत्री के साथ मनमाड से झांसी के लिए यात्रा कर रही थी। ट्रेन जब सोमवार रात 12:59 बजे इटारसी रुकी तो ए-वन कोच में महिला की सीट के ही सामने वाली 35 नंबर बर्थ पर दिल्ली के शहादरा का निवासी 48 वर्षीय अजीत सिंह आकर लेट गया। उसे यहां से हजरत निजामुद्दीन तक यात्रा करनी थी। ट्रेन रात 2.30 बजे इटारसी और भोपाल के बीच चल रही थी और बच्ची की मां समेत सभी यात्री सो चुके थे। यहां बच्ची अपनी सीट पर लेटी मोबाइल पर गेम खेल रही थी। इस दौरान अधेड़ की गंदी नजर बच्ची पर पड़ी और वह उसके सामने अश्लील वीडियो दिखाकर अश्लील हरकतें करने लगा।

लड़की ने चादर ढक कर बचने की बहुत कोशिश की, किंतु वह नहीं माना। इससे लड़की घबरा गई और उसने अधेड़ की हरकतों की जानकारी अपनी मां को दी। यह सुनकर मां भी परेशान हो गयी और उसने कोच कंडक्टर से घटना की शिकायत की। इस पर कोच कंडक्टर ने घटना से बीना और झांसी कंट्रोल रूम को अवगत कराया। लेकिन, दुर्भाग्य से बीना में सुरक्षा बल नहीं पहुंचा।

इसके बाद ट्रेन जब सुबह 6.45 बजे वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पहुंची तो डिप्टी एसएस वाणिज्य विनय कुमार आरपीएफ और जीआरपी के साथ ट्रेन पर पहुंच गए। कोच में पीड़ित की मां से बात करते हुए डिप्टी एसएस ने आरोपी अधेड़ को ट्रेन से उतरवाकर जीआरपी के हवाले कर दिया। वहीं, पीड़िता झांसी न उतरकर ग्वालियर में मुकदमा दर्ज कराने की बात कहते हुए मंगला एक्सप्रेस से ही ग्वालियर चली गईं।

भोपाल जीआरपी करेगी मामले की जांच
ग्वालियर पहुंचकर महिला ने जीआरपी थाने में तहरीर देते हुए आरोपी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया है। चूंकि, घटना की शुरूआत भोपाल में हुई थी तो ऐसे में जीआरपी ग्वालियर ने मुकदमा दर्ज कर भोपाल जीआरपी को ट्रांसफर कर दिया है। अब जीआरपी भोपाल ही मामले में कार्रवाई करेगी।

कहां है ट्रेन में सुरक्षा, तीन दिन में छेड़खानी की दो घटनाएं
रेल यात्री सुरक्षा के दावों में कितना दम है यह बात मनचलों ने चलती ट्रेन में महिला और बच्ची के साथ अश्लील हरकत कर सिद्ध कर दिया है। बीते तीन दिन में दो घटनाएं हो चुकी हैं कि जिसमें रेल यात्रा के दौरान महिलाओं को मनचलों ने मानसिक तौर पर प्रताड़ना दी है। बीते शनिवार को दिल्ली से झांसी आ रही युवती के साथ जीटी एक्सप्रेस में सैन्यकर्मी ने अश्लीलता की तो अब दूसरा मामला मंगला एक्सप्रेस में हो गया।