सम्पूर्ण समाधान दिवस पर पीएम आवास, वोटर लिस्ट, किसान सम्मान निधि व चकबन्दी सम्बन्धित अधिक शिकायतों पर नाराजगी, शिकायतों का निस्तारण त्वरित करने के निर्देश

झांसी। सम्पूर्ण समाधान दिवस मऊरानीपुर तहसील सभागार में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। सम्पूर्ण समाधान दिवस में विभिन्न विभागों की शिकायतों पर उन्होने नाराजगी व्यक्त करते हुये अधिकारियों को कार्यशैली में सुधार लाते हुये शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण किये जाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि प्राप्त शिकायतों को किसी भी दशा में निस्तारण हेतु लटकाया न जाये अन्यथा कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण की शिकायतें अधिक प्राप्त हुई है। उन्होने ऐसी शिकायतों के सन्दर्भ में कहा कि जनगणना 2011 की सूची में यदि पात्र का नाम नही है तो ऐसे प्रार्थना पत्रों को मुख्यमंत्री आवास योजना में चयन करते हुये उन्हें आवास उपलब्ध कराया जायें। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक भूमि, चकरोड तथा तालाबों पर यदि अवैध अतिक्रमण है तो दल-बल के साथ जाकर उसे कब्जा मुक्त कराया जाये। जिलाधिकारी को प्राप्त शिकायतों में बताया कि नपाई हो जाने के बाद पत्थर गड्डी को प्रतिपक्ष द्वारा उखाड़ दिया गया है, इसे गम्भीरता से लिया जाये और आरोपी के विरुद्व एफआईआर दर्ज करते हुये सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होने तालाबों पर यदि अतिक्रमण है तो उसे कब्जामुक्त कराये जाने की कार्यवाही में तेजी लायें और यह भी सुनिश्चित करें कि पुनः अतिक्रमण न हो।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायतों को सुन निस्तारण हेतु निर्देश देते हुये जिलाधिकारी ने कार्य में शिथिलता बरतने पर ईओ मऊरानीपुर संतोष कुमार तथा कार्य लम्बित रखने पर लेखपाल सनी रायकवार का वेतन  अग्रिम आदेशों तक रोके जाने के निर्देश दिये।
सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील मऊरानीपुर में इन्द्रेश पुत्र प्रतिपाल सिंह निवासी ग्राम रतौसा ने शिकायती पत्र देते हुये कहा कि ग्राम पंचायत रतौसा में मतदाता सूची में फर्जी नाम जोड़े जाने की जानकारी देते हुये बताया कि ग्राम पंचायत निर्वाचन हेतु मध्य प्रदेश निवासी लगभग एक दर्जन लोगों को सूची में दर्ज किया गया। उन्होने जिलाधिकारी को बताया कि ग्राम पंचायत रतौसा में जो भी फर्जी तरीके नाम जोड़े गये है उनकी जांच लेखपाल से करायी जाये और सभी गलत नामों को मतदाता सूची से काटे जाने की कृपा करें। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि सम्बन्धित ग्राम में भ्रमण करते हुये खुली बैठक  करें ताकि शिकायत का सही निस्तारण किया जा सकें।
सम्पूर्ण समाधान दिवस मऊरानीपुर तहसील सभागार में रेवन निवासी सीताराम यादव पुत्र भगवान दास ने प्रार्थना पत्र देते हुये कहा कि पुराने विद्युत मीटर रीडिंग के अनुसार बिल बनाने तथा नया मीटर लगाये जाने की बात कही और बताया कि पूर्व मीटर की पुरानी उपभोग यूनिट 38 यूनिट/40 यूनिट प्रतिमाह से बिल बनाया जाये।
जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत मनोज कुमार राय को उक्त प्रकरण के निस्तारण कराने के निर्देश देते हुये कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में एक मुश्त समाधान योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। इस योजना से घरेलू निजी नलकूप उपभोक्ता अपना पंजीकरण कराये ताकि योजना का लाभ प्राप्त सकें। योजना 31 मार्च 2021 तक लागू है।
तहसील मऊरानीपुर में अल्याई मुहल्ला निवासी सत्येन्द्र कुमार दुबे ने प्रार्थना पत्र देते हुये बताया कि मौजा भकौरा में भूमिधरी जमीन है, जिस पर खेती कार्य होता और अभी कटाई कार्य चल रहा है और खेत पर जाने को जो सेक्टर है उस पर असामाजिक तत्वों द्वारा जोतकर उसे खेत में मिला लिया है तथा कब्जाधारी दबंग, गाली-गालौच और मना करने पर मारपीट की धमकी देते है। आपसे अनुरोध है कि सेक्टर को कब्जा मुक्त कराया जाये ताकि खेत आने जाने में समस्या न हो। उन्होंने  तहसीलदार मऊरानीपुर को मौके पर पुलिस बल के साथ शिकायत का परीक्षण करते हुये निस्तारण कराये जाने के निर्देश दिये।
इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा जीके निगम, डीएफओ वीके मिश्रा, एसडीएम अंकुर कुमार श्रीवास्तव, अधिशासी अभियंता सिंचाई एसके सिंह, अधिशासी अभियंता विद्युत मनोज कुमार राय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।