जुर्माने के सापेक्ष वसूली कम होने पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी जालौन का स्पष्टीकरण
झांसी। मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने कमिश्नरी सभागार में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की मण्डलीय समीक्षा बैठक करते हुये खाद्य पदार्थो के निरीक्षण में कठोर कार्यवाही सुनिश्चित कराने के साथ ही संदिग्ध स्थानों को चिन्हित कर छापामार कार्यवाही करने के कड़े निर्देश दिये। लिये जा रहे संदिग्ध नमूनों में से 70 प्रतिशत नमूने फेल मिलने पर मण्डलायुक्त ने ऐसे लोगों/प्रतिष्ठानों के विरुद्व कठोर कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।
समीक्षा बैठक के दौरान गुणवत्तापूर्ण कार्य करने तथा निरीक्षणों/छापों एवं नमूनों की संख्या बढ़ाये जाने के निर्देश दिये गयेे। उन्होने संवेदनशील स्थलों पर निरीक्षण की संख्या बढ़ाने के साथ ही मानकों के अनुरुप नही पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। आगामी गर्मी के मौसम के दृष्टिगत दूषित खाद्य सामग्री, दूषित आईसक्रीम, सड़क के किनारे खुले में बनने एवं बिकने वाली खाद्य सामग्रियों, मसालों, सड़े-गले फलों की बिक्री की रोकथाम हेतु निर्देश दिये। उन्होने खुले में मीटशाप की बिक्री होने पर नगर निगम, खाद्य विभाग पुलिस टीम के साथ निरीक्षण कर कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
मण्डलायुक्त ने वर्तमान में त्यौहार के दृष्टिगत मावा तथा मावा से बनने वाली गुजिया, मिठाईयों तथा अन्य खाद्य पदार्थो की निरंतर/औचक निरीक्षण करने के साथ यह भी निर्देश दिये कि यदि कोई व्यक्ति/प्रतिष्ठान बार-बार मिलावट का अपराध करता है तो उसके विरुद्व सख्त कार्यवाही सुनिश्चित होनी चाहिए। उन्होने यह भी कहा कि निरीक्षण के दौरान किसी प्रकार का पक्षपात नही होना चाहिए। बैठक में दवा विक्रेता/मेडीकल स्टोरों पर प्रशिक्षित, ड्रगिस्ट, फार्मासिस्ट द्वारा ही दवाओं की बिक्री की जानी चाहिए। औषधि अनुभाग से कोई अधिकारी उपस्थित न होने के कारण औषधि नियंत्रण कार्यों की समीक्षा नहीं हो सकी। औषधि कार्यों की अलग से समीक्षा किये जाने हेतु अपर आयुक्त (प्रशासन) को निर्देशित किया गया।
बैठक में अपर आयुक्त (प्रशासन) आर0पी0 मिश्रा,सहायक  आयुक्त (खाद्य) राजेन्द्र सिंह, मण्डलीय खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रशान्त श्रीवास्तव, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी झाँसी नरेन्द्र कुमार सिंह, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी जालौन देवेन्द्र सिंह यादव, अभिहित अधिकारी ललितपुर विनय कुमार अग्रवाल, क्षेत्रीय जन विश्लेषक प्रयोगशाला के वरिष्ठ विश्लेषक (खाद्य) अनूप चन्द्रा, खाद्य एवं औषधि सहायक देवेन्द्र कुमार, कनिष्ठ सहायक श्री हिमांशु वर्मा उपस्थित रहे।