– लड़की की ज़िद पर मां का विरोध काम नहीं आया

झांसी। लड़की के परिजन उसके प्रेमी से रिश्ते के लिए तैयार नहीं थे। परिजनों के विरोध के चलते घर से भाग कर प्रेमी युगल ने पहले आर्य समाज मंदिर में की शादी और फिर थाना कोतवाली में पुलिसवालों के सामने डाली एक-दूसरे को माला पहनाकर वैवाहिक बंधन में बंध गए।
उत्तर प्रदेश के झांसी शहर निवासी नंदनी का क्षेत्र के ही सुरेंद्र नामक युवक से प्यार हो गया था। दोनों ने एक साथ जीने-मरने की कसमें खाते हुए विवाह करने का निर्णय लिया। तीन साल से दोनों एक दूसरे से मिल रहे थे। इस दौरान दोनों की प्रेम कहानी का पता लड़की के परिजनों को चला। इसके बाद लड़की के परिजन प्रेमी-प्रेमिका को जान से मारने की धमकी देने लगे। लड़की ने अपने परिजनों को समझाने की बहुत कोशिश की, लेकिन परिजन नहीं माने। इस पर प्रेमिका नंदनी ने परिजनों को दरकिनार करते हुए प्रेमी से पहले आर्य समाज मंदिर से गुपचुप शादी कर ली।
इसके बाद लड़की के परिजनों की धमकी से आहत प्रेमी युगल ने शनिवार को थाना कोतवाली पुलिस की शरण ली। खुद प्रेमिका अपने प्रेमी को लेकर कोतवाली पहुंच गई। पीछे-पीछे लड़के के परिजन भी कोतवाली आ गए। इतना ही नहीं लड़की की मां को जब लड़की के कोतवाली में होने की सूचना मिली तो वह भी कोतवाली पहुंच गई। लड़की की मां ने लड़की को समझाते हुए न मानने पर धमकियां दीं, किंतु वह अपने निर्णय से टस से मस नहीं हुई। इसके बाद
शहर कोतवाली में पुलिस की मौजूदगी में अपने प्रेमी को माला पहनाकर लड़की ने शादी कर ली। वैवाहिक कार्यक्रम में एक पुलिसकर्मी ने पंडित की भूमिका का निर्वहन कर मंत्रोच्चारण किया। शादी के दौरान प्रेमी के माता-पिता मौजूद रहे।