– एक जून से प्रदेश के सभी जिलों में 18 से 44 वर्ष आयु के लोगों को वैक्सीनेशन

– जून व जुलाई में प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को फ्री खाद्यान्न

झांसी। बुंदेलखंड के दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा सरकार कोरोना की तीसरी लहर से निबटने को तैयार हो रही है। झांसी मण्डल के तीन जिलों झांसी, ललितपुर व जालौन में ऑक्सीजन के 15 प्लांट लगाए जा रहे हैं। झांसी में 6 प्लांट लग रहे हैं, ताकि मरीजों को ऑक्सीजन की कमी का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल््याण पैकेज के अलावा जून व जुलाई में प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को फ्री खाद्यान्न दिया जाएगा।
निर्धारित समय झांसी पहुँचे मुख्यमंत्री ने मेडिकल कालेज में मीडिया से चर्चा करते हुए कहा सदी की सबसे बड़ी महामारी से केंद्र व प्रदेश सरकार ने मिलकर लड़ाई की है। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में कोरोना का असर कम हो रहा है। 24 अप्रैल को 48000 केस आए थे। पॉजिटिविटी 48000 से गिरकर आज 4800 पर आ गई है। यह सब सभी के सहयोग से हुआ है। 25 अप्रैल से 10 मई के मध्य रोजाना पॉजिटिविटी 1 लाख थी। रिकवरी रेट भी बढ़ा है। इस समय रिकवरी रेट 93 फीसदी है। पॉजिटिविटी 2 प्रतिशत के आसपास है। 22 दिनों में 2.26 लाख मरीज स्वस्थ हुए हैं ।
उन्होंने कहा कोरोना की पहली लहर में आक्सीजन की कमी नहीं हुई, लेकिन दूसरी लहर में आक्सीजन की समस्या आयी। केंद्र सरकार ने आक्सीजन एक्सप्रेस चलाकर आक्सीजन उपलब्ध कराई। तीसरी लहर के लिए सरकार ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। हर मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल व सीएचसी में आई सी यू की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही तेजी से वेक्सिनेशन भी किया जा रहा है। एक जून से प्रदेश के सभी जिलों में 18 से 44 वर्ष आयु के लोगों को वैक्सीन लगाने का काम शुरू होगा। अभी 23 जिलों में ही यह वेक्सिनेशन हो रहा है। सरकार का प्रयास है कि इस महामारी के कठिन दौर में हर व्यक्ति का जीवन व जीविका बचाई जाए।
नवनिर्वाचित प्रधान से की बात – समीक्षा के बाद वह पास के गांव गढ़मऊ के मजरे गांधीनगर पहुँचे और नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान राधा भार्गव से गांव में कोरोना के हालातों पर चर्चा की। प्रधान ने बताया उनके गांव में कोरोना का एक भी केस नहीं है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव में ‘कोरोना मुक्त गांव ‘ के पोस्टर -बैनर लगाये जाएं , जिससे सभी को पता चल सके।
यह रहे मौजूद – इस दौरान क्षेत्रीय सांसद अनुराग शर्मा, जालौन सांसद भानु प्रताप वर्मा, सदर विधायक रवि शर्मा, बबीना राजीव सिंह पारीछा, गरौठा जवाहर लाल राजपूत, मऊरानीपुर बिहारीलाल आर्य, मेयर रामतीर्थ सिंघल, जिलाध्यक्ष मुकेश मिश्रा, जिलाध्यक्ष ग्रामीण जमुना कुशवाहा के साथ ही आईजी कानपुर भानु भास्कर, मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा, डीआईजी जोगेंद्र सिंह, जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, एसएसपी रोहन पी कनय , नगर आयुक्त अवनीश कुमार, एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी, एडीएम संजय पांडे, नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल सहित अन्य अधिकारी व पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहे।