– झांसी मण्डल में 15 आक्सीजन गैस प्लाण्ट्स के कार्य में तेजी के निर्देश
– 1 जून से सभी 75 जिलों में युवाओं का शुरु होगा वैक्सीनेशन

– निजी अस्पतालों, लैब और एम्बुलेंस आपरेटरों की मनमानी पर सख्ती से रोक व कार्यवाही के निर्देश

झांसी। बुंदेलखंड के दौरे पर झांसी आए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिये महारानी लक्ष्मीबाई मेडीकल कालेज के आॅडीटोरियम में झांसी मण्डल में किये जा रहे कार्यो और संक्रमण की वास्तविक स्थिति की समीक्षा करते हुये कहा कि कोरोना महामारी से जंग में कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग व टेस्टिंग बेहद महत्वपूर्ण है। इसको टीमवर्क के माध्यम से और अधिक प्रभावी बनाया जाये। संक्रमित मरीजों को दवाई, आक्सीजन, बेड तथा समय से एम्बुलेंस की उपलब्धता हो, कोई कमी न रहे। समीक्षा बैठक में जनपद ललितपुर व जालौन के जिलाधिकारी सहित चिकित्सा अधिकारियों ने वर्चुअल माध्यम से प्रतिभाग किया। साथ ही सांसद एवं विधायकगण भी उपस्थित रहे।
मुख्यमंत्री ने जनपदों में की जा रही टेस्टिंग, कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग, एम्बुलेंस 108 एवं 102 की व्यवस्था, संक्रमित/संदिग्ध मरीजों को मेडीसन किट उपलब्ध कराने, निगरानी समितियों के कार्य-कलापों, अस्पतालों में वैन्टीलेटर, कंसंट्रेटर की क्रियाशीलता तथा आक्सीजन की उपलब्धता, थर्ड वेव के दृष्टिगत पीकू वार्ड बनाये जाने इत्यादि के विषय में सीधे जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होने कहा निगरानी समिति लक्षणयुक्त व संदिग्ध कोरोना मरीजों को तत्काल मेडीकल किट उपलब्ध कराये ताकि समय से उपचार शुरु हो सके। उन्होने तीनों जनपदों में आबादी के अनुपात में टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी, पुलिस अधिकारी व सीएमओ सहित अन्य अधिकारी को सुबह कोविड हास्पिटल तथा शाम को इण्डीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर में अनिवार्य रुप से बैठक कर परिस्थिति का आंकलन करते हुये उचित निर्णय लेकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने जनपद झांसी, ललितपुर व जालौन में स्थापित किये जा रहे आक्सीजन गैस प्लाण्ट्स की प्रगति की भी समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि सभी जिलों एक टीम प्लाण्ट्स लगाने वाली संस्था के साथ कार्य करें ताकि कार्य गति के साथ पूर्ण किया जा सके। मुख्यमंत्री ने टेस्टिंग के माध्यम से मरीजों का पता लगाकर उनका इलाज कर पाजिटिविटी रेट कम करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि अभी मण्डल का पाजिटिविटी रेट अधिक है, इसलिये अधिक से अधिक टेस्टिंग करते हुये पाजिटिविटी रेट कम किया जाये। उन्होने कहा कि लक्षणयुक्त मरीजों को होम आइसोलेशन में रखते हुये निगरानी समितियों के माध्यम से तत्काल मेडीसन किट उपलब्ध कराते हुये उनका उपचार शुरु करने, जनपदों में सीएचसी, पीएचसी तथा हेल्थ सेण्टर्स पर ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होने सभी जनप्रतिनिधियों अपने-अपने क्षेत्रों में मौजूद सीएचसी, पीएचसी का निरीक्षण करने व उसे बेहतर बनाये जाने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री ने कोरोना की सम्भावित थर्डवेव के मद्दे नजर प्रत्येक जनपद में पीकू वार्ड की स्थापना के भी निर्देश देते हुये कहा कि सभी सुविधाओं की पहले से ही व्यवस्था कर लें। उन्होने बालरोग विशेषज्ञ की भी उपलब्धता तथा ऐनेथेसिया चिकित्सक की भी जानकारी ली। उन्होने 102 एम्बुलेंस को महिलाओं व बच्चों के लिए डेडिकेट करने के निर्देश देते हुये कहा कि इनके लिये अलग से अस्पताल स्थापित किये जाये। नान कोविड मरीजों के इलाज हेतु अलग से अस्पताल भी स्थापित किये जाये। उन्होने कहा कि गरीबों को निशुल्क खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था शुरु की गयी है, इस कार्य में जनप्रतिनिधियों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाये, कोई भी भूखा न रहने पाये।
मुख्यमंत्री जी द्वारा समीक्षा के दौरान मण्डल के सभी जिलों से बिन्दुवार थर्ड वेव की तैयारियों पर चर्चा की। उन्होने जनपद जालौन में संसाधन उपलब्ध होने के बाद भी कोविड एल-3 संचालित न होने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होने सीएमओ जालौन से स्पष्टीकरण तलब किया। उन्होने कहा कि सभी जिलों में हास्पिटल अपनी पूर्ण क्षमता से संचालित किये जायें । उन्होने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ करेंगे तो परिणाम अच्छे आयेंगे, सामूहिक प्रयास के माध्यम से ही इस महामारी को रोका जा सकता है। सभी अपने-अपने दायित्वों के प्रति सजग रहते हुये कार्यो को पूर्ण करें।
बैठक में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी द्वारा मेडीकल कालेज में निर्माणाधीन 500 बेड के अस्पताल की जानकारी देते हुये बताया गया कि वर्ष 2013 में 137 करोड़ की लागत से कार्यदायी संस्था यूपीआरएनआई द्वारा किया जा रहा है परन्तु अब तक इस कार्य की लागत 180 हो गयी है, यदि अवशेष धनराशि प्राप्त हो जाये तो उक्त कार्य जल्द पूर्ण हो जायेगा। मुख्यमंत्री ने रिपोर्ट शासन को प्रेषित करने के निर्देश दिये।
बैठक में सांसद जालौन भानु प्रताप सिंह वर्मा ने कहा कि पूर्व में स्थिति चिंताजनक थी परन्तु अब सब कुछ नियंत्रण में हैं उन्होने मृत्युदर भी कम होने की जानकारी दी। विधायक मूलचंद निरंजन ने क्षेत्र में आक्सीजन प्लांट न होने की जानकारी देते हुये कहा कि 2 प्लांट स्वीकृत है भवन तैयार हो गये बस मशीन आना है। उन्होने मेडीकल कालेज के लिये सीटी स्कैन मशीन की मांग की। विधायक नरेन्द्र पाल सिंह जादौन ने कहा कि मेडीकल कालेज में आक्सीजन कंसंट्रेटर के लिये धनराशि उपलब्ध करायी परन्तु आज तक कंसंट्रेटर खरीदे नही गये। विधायक गौरीशंकर वर्मा ने वैन्टीलेटर व बेड की कमी के बारे में बताया और सीएचसी में एक्सरे मशीन धूल खा रही, स्टाफ न होने के कारण वह बंद पड़ी है। उन्होने मैनपावर बढ़ाये जाने की मांग की।
बैठक में सांसद झांसी ललितपुर अनुराग शर्मा ने कहा कि जनपद ललितपुर में 24 वेन्टीलेटर उपलब्ध होने के बाद भी 14 वेन्टीलेटर संचालित नही हो पा रहे, यदि प्रशिक्षित मैनपावर उपलब्ध हो तो सभी संचालित हो सकेंगे। उन्होने ललितपुर में आरटीपीसीआर की जांच रिपोर्ट में 5-6 दिन लगने के कारण स्थिति बिगड़ रही है। यदि एक आरटीपीसीआर मशीन ललितपुर में स्थापित हो तो ज्यादा अच्छा होगा। जनपद में वैक्सीनेशन में भी कमी है। क्षेत्र में जागरुकता न होने के कारण जिले में डाक्टर की भी जरुरत है।
विधायक रामरतन ने कहा कि यदि सीएमओ सक्रिय होते तो लगभग 15-20 लोग आज जीवित रहते। उन्होने सीएमओ पर विचार करने का सुझाव दिया। राज्यमंत्री मनोहर लाल पंत मन्नु कोरी ने डाक्टर की कमी तथा सीटीस्कैन मशीन की मांग के साथ सीएमओ का स्वभाव समझ नही आ रहा की जानकारी दी। जनपद झांसी के जनप्रतिनिधियों में विधायक मऊरानीपुर बिहारीलाल आर्य ने प्राइवेट नर्सिंगहोम द्वारा इलाज के दौरान अधिक पैसा वसूलने का आरोप लगाया। उन्होने 24 बेड का प्राइवेट वार्ड का जीर्णोद्वार कार्य करने का सुझाव दिया। विधायक बबीना राजीव सिंह पारीछा ने पैरामेडीकल स्टाफ की कमी को दूर करने की बात कही। उन्होने डाक्टर द्वारा बेहतरीन कार्य की सराहना की। विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत ने नर्सिंगहोम द्वारा लगातार हो रही लूट को बंद कराने तथा गरौठा में स्थित अस्पताल में संसाधन उपलब्ध कराने की मांग की ताकि वेव पर ज्यादा नुकसान न हो। मेयर श्री रामतीर्थ सिंघल ने कहा कि मेडीकल कालेज में निर्माणाधीन 500 बेड के अस्पताल में यदि 100-100 बेड का पीकू व गर्भवती महिलाओं के इलाज के लिये तैयार कर लिये जाये तो बेहतर होगा। एमएलसी रमा निरंजन ने प्राइवेट नर्सिंगहोम में मरने वालों को मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने की मांग की। विधायक सदर रवि शर्मा ने कहा कि मेडीकल कालेज पर मध्य प्रदेश के जिले भी निर्भर है अतः मेडीकल कालेज में संसाधन व सुविधाये बढ़ाये जाने की आवश्यकता है। बैठक में मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने मण्डल के सभी जिलों में टेस्टिंग, वैक्सीनेशन, कोरोना केस के बारे में तथा संसाधन की उपलब्धता के विषय में जानकारी दी।
बैठक से पूर्व मुख्यमंत्री ने कलैक्ट्रेट स्थित आईसीसीसी का निरीक्षण कर जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने सेण्टर से हो रहे कार्यो की बिन्दुवार जानकारी दी। इस मौके पर मुख्यमंत्री द्वारा कार्य कर रहे कार्मिकों से संवाद स्थापित किया और कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को चिकित्सा परामर्श अवश्य दिया जाये ताकि उनका मनोबल बढ़े और वह जल्द स्वस्थ हो सके।
मुख्यमंत्री जी ने समीक्षा बैठक के पश्चात विकास खण्ड बडागांव के प्राथमिक विद्यालय गांधीनगर में निगरानी समिति के सदस्यों से कोविड नियंत्रण के सम्बन्ध में वार्ता की और नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को बधाई देते हुये कहा कि आपके नेतृत्व में साफ सफाई के साथ ही अपना गांव कोरोना मुक्त होना चाहिए।इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने उप स्वास्थ्य केन्द्र गढ़मऊ का भी निरीक्षण किया और केन्द्र पर उपस्थित एएनएम से प्रतिदिन किये जाने वाले कार्यो के सम्बन्ध में जानकारी ली।