– छात्र श्यामजी व शाश्वत का डॉ उमेश कुमार ने किया था मार्गदर्शन
झांसी। माइंड शेयर, उत्तर प्रदेश सरकार और राष्ट्रीय सेवा योजना उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित शोध पत्र प्रतियोगिता में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी के भास्कर जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान के छात्र श्यामजी तिवारी और शाश्वत सिंह के शोध पत्र को सर्वश्रेष्ठ शोध पत्र पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। यह शोध पत्र मीडिया की विश्वसनीयता पर आधारित है।
शोधार्थी श्यामजी तिवारी ने बताया कि लगातार मीडिया की गिरती विश्वसनीयता चिंता का विषय बन गया है। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो गया था कि मीडिया की विश्वसनीयता का पता लगाया जाए। शोध में पाया गया कि मीडिया की विश्वसनीयता अभी भी बरकरार है लेकिन सोशल मीडिया पर गेट कीपर नहीं होने के कारण कोई भी सामग्री प्रकाशित हो जाती। यह मीडिया की विश्वसनीयता को कम करने का काम करती है। उन्होंने बताया कि यह शोध भास्कर जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान के सहायक आचार्य डॉ उमेश कुमार के मार्गदर्शन में किया गया है।
शोधार्थी शाश्वत सिंह ने बताया कि फेक न्यूज का सबसे ज्यादा विपरीत प्रभाव मीडिया की विश्वसनीयता पर पड़ा है। ऐसे में जनता किस माध्यम को सबसे ज्यादा विश्वसनीय मानती है। इस विषय पर शोध करने पर पाया गया कि समाचार पत्र की विश्वसनीयता अभी भी बरकरार है। उन्होंने बताया कि 18 जुलाई को लखनऊ में सर्वश्रेष्ठ शोध पत्र के लिए सम्मानित किया जाएगा।