झांसी। उमरे के झांसी मंडल के झांसी-बबीना रेल खंड पर नव स्थापित तीसरी लाइन पर पहली बार गुरुवार को 75 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से मालगाड़ी दौडाई गयी I दरअसल, हाल ही में सम्पन्न हुए रेल संरक्षा आयुक्त के निरीक्षण उपरांत उक्त रेलखंड पर अधिकतम स्वीकृत अनुमेय गति 90 किमी प्रति घंटा की हरी झंडी मिल गई है I लगभग 18 किलोमीटर लंबाई के इस ट्रैक पर तीसरी लाइन बिछाने के बाद अब इस पर मालगाड़ी और ट्रेनों के संचालन की शुरुआत कर दी गई है।

गौरतलब है कि झांसी-बबीना रेलखंड झांसी मंडल का पहला खंड है, जिसपर तीसरी लाइन का संस्थापन तथा रेलगाड़ी का संचालन भी प्रारंभ किया गया है I यह नई तीसरी लाइन पहले से ही 100% से अधिक उपयोग होने वाले पुराने ट्रेकों पर से ट्रैफिक दबाव कम कर देगी। इसलिए यह न केवल मालगाड़ियों की तेज आवाजाही को सक्षम करेगा बल्कि अतिरिक्त कोचिंग ट्रेनों के लिए जगह भी उपलब्ध कराएगा।

बताया गया कि तीसरी लाइन पर संचालित पहली मालगाड़ी गुरुवार को ही सागर से बल्लभगढ़ 59 लोडेड बॉक्सएन सहित बबीना से झाँसी के मध्य नवनिर्मित थर्ड लाइन ट्रैक पर 75 किमी की अधिकतम रफ़्तार से संचालित हुई I इसके अतिरिक्त आज ही झांसी-बबीना के मध्य एक अन्य बॉक्सएन संचालित किया गया I