मंडल रेल प्रबंधक द्वारा आर ओ एच डिपो का निरीक्षण

झांसी। 16 सितम्बर को मण्डल रेल प्रबन्धक आशुतोष ने कैरिज एवं वैगन विभाग के फ्रेट डिपो का निरीक्षण कर वहां चल रही गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की । चॅूकि मालगाड़ी के वाहन भारतीय रेल के आर्थिक विकास की मूलभूत ईकाई है अतः ऐसे वैगनों का अनुरक्षण एवं तकनीकी उच्चीकरण आवश्यक है । माल लदान एवं माल भाड़ा से अर्जित राशि का लक्ष्य रेलवे बोर्ड के द्वारा विस्तारित किया गया है तथा बिजनेस डबलपमेंट यूनिट की स्थापना की गई है, इसके दृष्टिगत मालवाहनों का सुरक्षित, संरक्षित एवं प्रभावकारी उपयोग जरूरी है ।

मण्डल रेल प्रबन्धक ने आरओएच डिपों में किये जा रहे वैगनों के रूटीन ओवर हॉल (आरओएच) का निरीक्षण किया तथा गुणवत्ता को सूक्ष्मता से परखा । आरओएच डिपों में किये जा रहे उत्कृष्ट कार्यों को मॉडल एवं ऑन जॉब डेमोंस्ट्रेशन के माध्यम से जानकारी प्राप्त की । डिपो द्वारा सृजित नये उपकरण, फिक्सचर एवं गेजेट जैसे एसएफ लाइनर फिक्सचर, डोर क्लोजिंग गेजेट, मालवाहनों के दरवाजों को सिक्योर करने का उपकरण, मैनुअली ओपरेटेड क्रेन, व्हील चेजिंग स्केट एवं ब्रिज आदि का अवलोकन किया एवं डिपो के कर्मचारियों की कार्य संस्कृति की सराहना की ।

बैलास्ट की गाडियों में डोर ओपनिंग उपकरण, कपलर कट सेक्शन द्वारा गाड़ी को जोड़ने एवं खोलने की कार्यप्रणाली एवं अनुरक्षण यार्ड की तकनीक का अवलोकन किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिये। 4 करोड़ की लागत से किये जा रहे आरओऐच शैड के विस्तारीकरण के कार्य की ड्राइंग व प्रगति की जानकारी ली एवं निर्माणाधीन सर्विस बिल्डिंग की कार्यप्रगति को देख इसे अतिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये । चार्ट के माध्यम से वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजिनीयर करूणेश श्रीवास्तव ने आंकड़े प्रस्तुत किये एवं आगे की योजनाओं के बारे में अवगत कराया ।

गौरतलब है कि आरओएच डिपो द्वारा एक ऐतिहासिक कदम की शुरूआत की गयी है, जिसमें नये प्रकार के केसनब बोगी से सुसज्जित गार्ड ब्रेकवान (उमरे 87131910194 बीव्हीसीएम) जिसका प्रथम बार इस डिपो में आरओएच किया गया, को मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष ने अपर मंडल रेल प्रबन्धक दिनेश वर्मा की उपस्थिति में हरी झण्डी दिखाकर भारतीय रेल की सेवा हेतु लोकार्पित किया । श्री आशुतोष ने इस उपलब्धि पर डिपो को 10,000 रूपये के सामूहिक पुरस्कार की घोषणा की ।

इस मौके पर मंडल रेल प्रबंधक श्री आशुतोष, अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) श्री दिनेश वर्मा के साथ अन्य अधिकारियों द्वारा सिक लाईन वाटिका में वृक्षारोपण भी किया गया ।

इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता (C&W) श्री करुणेश श्रीवास्तव, मण्डल यांत्रिक अभियंता श्री प्रदीप यादव, मंडल अभियंता (मुख्यालय) श्री कपिल गोयल, सहायक मंडल अभियंता श्री अनिल शर्मा, श्री भरत चैरसिया/प्रभारी फ्रेट डिपो आदि उपस्थित रहे ।