विश्व पर्यटन दिवस पर 23 से 27 तक विविध कार्यक्रम

झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान द्वारा विश्व पर्यटन दिवस (27 सितम्बर) के उपलक्ष्य में 23 से 27 सितम्बर 2021 तक विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर आज बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रतिकुलपति, कुलसचिव एवं परीक्षा नियंत्रक द्वारा आयोजित होने वाले विभिन्न साप्ताहिक आयोजनों के पोस्टर का विमोचन किया गया। कुलपति ने कार्यक्रम की सफलता पूर्ण संपन्न होने के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की और कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से बुंदेलखंड में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ती हैं व पर्यटन के लिए जागरूकता का प्रसार होता है।
विभागाध्यक्ष प्रो० प्रतीक अग्रवाल ने बताया की आईटीएचएम विभाग द्वारा प्रत्येक वर्ष विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रकार के रचनात्मक कार्यक्रम जैसे जागरूकता रैली, क्विज प्रतियोगिता, बच्चों के लिए खेलकूद प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता, व्यंजन प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में इस वर्ष भी आईटीएचएम विभाग ने 23 से 27 सितंबर तक विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कराने का निश्चय किया है।
विश्व पर्यटन दिवस महोत्सव समन्वयक डॉ संजय निबहोरिया ने बताया कि इस साप्ताहिक कार्यक्रम कि शुरुआत 23 सितम्बर को विश्वविद्यालय परिसर में “स्वच्छ भारत – स्वच्छ पर्यटन” विषय पर आधारित पर्यटन जागरूकता रैली से होगी, उसके बाद आगामी दिनों में 24 सितम्बर को पर्यटन क्विज़, 25 सितम्बर को राष्ट्रीय वेबीनार एवं विश्वविध्यालय परिवार के सदस्यों के छोटे बच्चों के लिए विभिन्न मनोरंजक प्रतियोगिताएं, 26 सितम्बर को बुन्देली व्यंजन प्रतियोगिता, रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिताएं होंगी, अंत में 27 सितम्बर को पुरुस्कार वितरण एवं समापन समारोह के बाद बुन्देली भोजन के साथ साप्ताहिक कार्यक्रम का समापन होगा।
25 सितम्बर को होने वाले राष्ट्रीय वेबीनार के समन्वयक और आयोजन सचिव प्रो देवेश निगम ने बताया कि यह वेबीनार विश्वविध्यालय की इन्स्टिच्यूशन इनोवैशन काउन्सल (IIC) के सहयोग से हो रहा है जिसमे मुख्य अतिथि माननीय राज्य मंत्री पर्यटन, उत्तर प्रदेश डॉ नीलकंठ तिवारी होंगे। राष्ट्रीय वेबीनार का विषय “पर्यटन को पुनर्जीवित करने और समावेशी विकास के लिए नवीन दृष्टिकोण की आवश्यकता” है।
विश्व पर्यटन दिवस महोत्सव आयोजन सचिव डॉ महेंद्र सिंह ने कार्यक्रमों की विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि 23 सितम्बर को होने वाली रैली का मुख्य उद्देश्य विश्वविद्यालय परिसर में स्वच्छता जागरुकता को बढ़ाना और पर्यटन मे स्वच्छता की महत्वता को वर्णित करना है। 24 सितम्बर को पर्यटन क्विज़ एक प्रतियोगी कार्यक्रम है जिसमे प्रथम पुरुस्कार रु.5000/- द्वितीय पुरुस्कार रु.3000/- एवं तृतीय पुरुस्कार रु.2000/- होगा। विश्वविद्यालय के सभी विभागों के छात्र-छात्राएं इसमें भाग ले सकते हैं, प्रतिभाग करने के लिए दो प्रतिभागियों की टीम होना आवश्यक है, पंजीकरण शुल्क रु.100/- है। प्रमाण पत्र सभी प्रतिभागियों को दिए जाएंगे। 25 सितम्बर को राष्ट्रीय वेबीनार एवं विश्वविध्यालय परिवार के सदस्यों के छोटे बच्चों के लिए विभिन्न मनोरंजक प्रतियोगिताएं होंगी जिसमे उन्हे पुरुस्कार, उपहार और पदक दिए जाएंगे। 26 सितम्बर को बुन्देली व्यंजन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जिसमे प्रथम पुरुस्कार रु.7000/- द्वितीय पुरुस्कार रु.5000/- एवं तृतीय पुरुस्कार रु.3000/- होगा। इस प्रतियोगिता का विषय बुन्देली व्यंजन है, इस प्रतियोगिता मैं झाँसी एवं बुंदेलखंड क्षेत्र निवासी कोई भी व्यक्ति प्रतिभाग कर सकता है |इसमे अधिकतम दो प्रतिभागियों की टीम होगी और एक अकेला व्यक्ति भी प्रतिभाग कर सकता है। पंजीकरण शुल्क रु.300/- है। प्रमाण पत्र सभी प्रतिभागियों को दिए जाएंगे। 26 सितम्बर को ही रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिताएं भी होंगी, जिसमे प्रथम पुरुस्कार रु.1000/- द्वितीय पुरुस्कार रु.500/- एवं तृतीय पुरुस्कार रु.300/- होगा। पंजीकरण शुल्क रु.50/- है। प्रमाण पत्र सभी प्रतिभागियों को दिए जाएंगे।
इस अवसर पर प्रो० अपर्णा राज, प्रो० सुनील काबिया, प्रो० देवेश निगम, डॉ० संजय निभोरिया, डॉ० महेंद्र सिंह, डॉ सुधीर द्विवेदी, डॉ रमेश चंद्रा, डॉ आशीष सेठ, डॉ जी के श्रीनिवासन, डॉ० प्रणव भार्गव, डॉ मेधा जायसवाल, आयुष सक्सेना, रंजीत सिंह मुकुल खरे एवं विभाग के छात्र-छात्राएं आदि उपस्थित रहे। अन्त में प्रो० प्रतीक अग्रवाल ने आभार व्यक्त किया।