– कोयले की कमी से खड़ा हो सकता है बड़ा विद्युत संकट

झांसी। कोयले की कमी की वजह से जिले में स्थित पारीछा तापीय संयंत्र मे दो विद्युत उत्पादन इकाइयां बंद हो गई हैं। इसके चलते दो दिन में 460 मेगावाट बिजली का उत्पादन ठप हो गया है। सिर्फ दो इकाइयों से ही विद्युत उत्पादन हो रहा है और यदि कोयले की आज (सोमवार) को आपूर्ति सुनिश्चित नहीं हुई तो इन्हें भी बंद करने की नौबत आ सकती है। इससे बड़ा विद्युत संकट खड़ा हो सकता है।

गौरतलब है कि कानपुर रोड स्थित पारीछा थर्मल पावर प्लांट में विद्युत उत्पादन की 250 मेगावाट की दो और 210 मेगावाट की दो इकाई स्थापित हैं। चारों इकाईयों में कोयले से प्रतिदिन 920 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाता है। कोयले की कमी की वजह से शनिवार की शाम 250 मेगावाट की पांच नम्बर की एक इकाई को बंद कर दिया गया था जबकि रविवार की शाम 210 मेगावाट की तीन नंबर की इकाई को बंद कराना पड़ गया। इससे उत्पादन घट कर आधा रह गया है। अब यहां सिर्फ 250 और 210 मेगावाट की एक-एक इकाई से बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। इनके लिए प्लांट में सिर्फ एक दिन का ही कोयला बचा है। सूत्रों ने बताया कि सोमवार को कोयले की आपूर्ति न होने पर इन दोनों इकाइयों को भी बंद करना पड़ सकता है।

बताया गया है कि पारीछा संयंत्र में इन चारों इकाइयों को चलाने के लिए प्लांट में प्रतिदिन तीन – चार रैक (मालगाड़ी) कोयले की खपत होती है। आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए लगातार कोयला की रेक आती है। इधर, पिछले दो दिनों से यहां कोयले की बिल्कुल भी आपूर्ति नहीं हुई है, इससे विद्युत उत्पादन पर संकट पैदा हो गया है।