झांसी। पर्वों के कारण ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ के साथ ट्रेनों की मांग भी बढ़ गई है। नवरात्रि से लेकर दिवाली और छठ पूजा तक रेल यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ती जाना तय है। इसके मद्देनजर सतर्क रेल मंत्रालय ने यात्रियों-कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए कोविड-19 गाइडलाइंस को और आगे बढ़ा दिया है। कोविड-19 प्रोटोकॉल से संबंधित ये गाइडलाइंस 6 महीने या अगले निर्देशों तक के लिए बढ़ाई गई है, जिसके मुताबिक अगर इसका उल्लंघन हुआ तो 500 रुपये तक जुर्माना देना पड़ सकता है और इसे अपराध की श्रेणी में डाल दिया गया है।

जारी परिपत्र के अनुसार रेल मंत्रालय ने कोविड-19 से जुड़ी गाइडलाइंस को अगले 6 महीने या अगले निर्देश तक के लिए बढ़ा दिया है। नए आदेश के मुताबिक ‘रेलवे परिसरों और ट्रेनों में मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।’ सरकारी आदेश के मुताबिक रेलवे ने अब इस प्रोटोकॉल के उल्लंघन को रेलवे ऐक्ट के तहत अपराध की श्रेणी में शामिल कर लिया है। इंडियन रेलवे ने ट्विटर पर लिखा है, ‘रेल यात्रियों से अनुरोध है कि यात्रा शुरू करने से पहले विभिन्न राज्यों की हेल्थ एडवाइजरी गाइडलाइंस को पढ़ लें।’ कोरोना वायरस के संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए रेल मंत्रालय ने इस साल अप्रैल में यह जुर्माना लगाया था।

दरअसल, रेलव ने कोविड महामारी की शुरुआत के बाद अपनी अधिकतर सामान्य सेवाएं रोक दी थीं, जिनमें उपनगरीय ट्रेनों के अलावा अंतर-राज्यीय ट्रेन सेवाएं भी शामिल थीं। लेकिन, पिछले दिनों जिस तरह से केस कम होने लगे थे, रेलव ने धीरे-धीरे पूरे भारत में ट्रेनों के परिचालन को सामान्य करना शुरू किया है। उधर बुधवार को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सुनीत शर्मा ने बताया था कि दुर्गा पूजा को देखते हुए पश्चिम बंगाल में भी ट्रेन सेवाएं सामान्य करने की कोशिशें की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा और दशहरा जैसे त्योहारों से पहले ही यात्रियों की बढ़ती मांग के मद्देनजर कोलकाता और पश्चिम बंगाल में लोकल और बाकी ट्रेन सेवाएं बहाल करने की दिशा में रेलवे काम कर रहा है। इस योजना के तहत रेलवे ने दो ट्रेनों की शुरुआत की है। नई ट्रेनें सियालदह-न्यू जलपाईगुड़ी और हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलेंगी। ये ट्रेनें दोनों दिशाओं की ओर यात्रा के दौरान बर्धमान, रामपुरहाट, मालदा टाउन, बारसोई और किशनगंज स्टेशनों पर रुकेंगी। इन ट्रेनों में बुकिंग की तारीख जल्द बताई जाएगी।

इस वर्ष त्योहारी सीजन की शुरुआत गुरुवार से नवरात्रि और दुर्गा पूजा के साथ हुई है। 15 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाएगा और 4 नवंबर को दिवाली होनी है। उसके बाद चार दिनों की छठ पूजा की शुरुआत होगी। लेकिन, इस दौरान रेलवे को यात्रियों को उनके गंतव्यों तक पहुंचाने में बहुत ही जिम्मेदारी के साथ काम करना होगा, क्योंकि जरा भी लापरवाही संक्रमण बढ़ा सकता है।