– यूपी डिफेन्स इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के झांसी नोड में प्रधानमंत्री ने किया रक्षा उपकरण इकाई एवं अल्ट्रा मेगा सोलर पावर पार्क का शिलान्यास, सेना को आठ योजनाओं की सौगात

– प्रधानमंत्री जी ने जनपद झांसी में किया अटल एकता पार्क का लाकार्पण

झांसी। ऐतिहासिक किला परिसर में भारत देश की स्वतन्त्रता की 75 वी वर्षगांठ में ‘‘आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत झांसी की रानी वीरांगना लक्ष्मीबाई के जन्मोत्सव पर झांसी में राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व झांसी जलसा समारोह का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा झांसी किले के शीर्ष स्थल पर वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा का अनावरण कर किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुन्देली भाषा में वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई को श्रद्वासुमन अर्पित करते हुये नमन किया। उन्होने कहा कि वर्तमान समय में सशक्त और सामर्थ्यशाली भारत विकास की एक आयाम का आकार धारण कर रहा है। झांसी की धरा पर उपस्थित होकर ‘‘मैं स्वयं को अत्यधिक गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।’’ मेरा यह सौभाग्य हैं कि ‘‘मैं झांसी की रानी की जन्मस्थली (काशी) का प्रतिनिधित्व करता हूं।’’ झांसी की भूमि पर मुझे विशेष गौरव की अनुभूति हो रही हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि अब झांसी में एन्टी टैंक मिसाइल के लिये रक्षा क्षेत्र के लिये उपकरण बनाये जायेंगे, इससे भारत को रक्षा क्षेत्र में मजबूती प्राप्त होगी।बुन्देलखण्ड में बनने वाला यूपी डिफेंस कॉरीडोर भविष्य में भारत के सामर्थ्य केन्द्र के रुप में जाना जायेगा। आज देश का मंत्र ‘‘मेक इन इण्डिया, मेड फॉर वर्ल्ड’’ है। हमारा देश आधुनिक तकनीक के रक्षा उत्पादन तैयार कर देश के रक्षा क्षेत्र को तैयार कर रहा है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में एनसीसी कालेजों की स्थापना की जा रही है, जिसमें देश की बेटियां भी अब अध्ययन कर सकेंगी। इसके साथ ही प्रदेश में लगभग 100 सैनिक स्कूलों की स्थापना की जा रही है, जिसमें बालिकाओं के अध्ययन की बेहतर व्यवस्था की जायेगी। प्रधानमंत्री ने प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कराये जा विकास कार्यो की सराहना की।
इसके पूर्व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरु नानक देव व वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई को याद करते हुए बताया कि महिलाओं को सेवा में लिए जाने की दिशा में रक्षा मंत्रालय द्वारा निरंतर नये-नये प्रयास किये जा रहे है। रक्षा मंत्रालय प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के सकल्प को साकार करने की दिशा में कार्य कर रहा है। उन्होने कहा कि वर्तमान समय में भारत देश विश्व में 70 देशों में रक्षा उपकरण निर्यात करने का कार्य कर रहा है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई के शौर्य एवं पराक्रम को स्मरण करते हुए कहा कि देश में रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जो 2 डिफेंस कॉरिडोर स्वीकृत हुए थे, उनमें से प्रधानमंत्री ने एक उत्तर प्रदेश को दिया है। आज उत्तर प्रदेश का डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर इस दिशा में तेजी के साथ न केवल रक्षा क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता को बल्कि उत्तर प्रदेश में रोजगार व नौकरी की ढेर सारी संभावनाओं को आगे बढ़ाने का कार्य भी कर रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री स्वयं इस प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं। देश में रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जो 02 डिफेंस कॉरिडोर स्वीकृत हुए थे, उनमें से प्रधानमंत्री जी ने एक उत्तर प्रदेश को दिया है। आज उत्तर प्रदेश का डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर रक्षा क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता के साथ उत्तर प्रदेश में रोजगार व नौकरी की ढेर सारी संभावनाओं को आगे बढ़ाने का कार्य भी कर रहा है। मुझे प्रसन्नता है कि झांसी में 1,034 हेक्टेयर का लैंडबैंक हमारे पास मौजूद है, जिससे अब तक 603 करोड़ का प्रस्तावित निवेश हमें प्राप्त हुआ है। अब तक चित्रकूट में 101 हेक्टेयर, कानपुर में 184 हेक्टेयर, अलीगढ़ में 81 हेक्टेयर और लखनऊ में 80 हेक्टेयर लैंडबैंक के रूप में हम लोगों ने अपने पास सुरक्षित रखा है। आज प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से भारत डायनमिक्स लिमिटेड की लगभग 400 करोड़ की आधारशिला रखी गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां पर उत्तर प्रदेश सरकार ने 183 हेक्टेयर भूमि भारत डायनमिक्स लिमिटेड को प्रदान कर दी है। झांसी में 1,034 हेक्टेयर का लैंडबैंक मौजूद है, जिससे अब तक 603 करोड़ का प्रस्तावित निवेश प्राप्त हुआ है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में 2017 से अब तक 1,440 मेगावाट क्षमता के सोलर पावर प्लांट कमीशन्ड किए हैं। प्रधानमंत्री ने स्वयं इंडिया लिमिटेड की भागीदारी से 600 मेगावाट के एक नए सोलर पावर प्लांट की यहां पर आधारशिला रखी है, जो इसी जनपद झांसी में स्थापित होगा। प्रदेश सरकार ने पहले से ही 2,850 एकड़ भूमि इसके लिए आवंटित की है। इसमें 3 हजार करोड़ से अधिक का निवेश प्रस्तावित है। 6 हजार से अधिक रोजगार की संभावनाएं भी इसके माध्यम से प्राप्त होंगी।
राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व के अवसर पर तीनों सेना के प्रमुख सहित सेना के अन्य उच्चाधिकारियों ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किये।
राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व के अवसर पर राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल, लघु एवं मध्यम उद्यम भारत सरकार के राज्यमंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा, रक्षा राज्यमंत्री भारत सरकार अजय भट्ट, सांसद झांसी अनुराग शर्मा, अध्यक्ष जिला पंचायत पवन कुमार गौतम, मेयर रामतीर्थ सिंघल, विधायक सदर रवि शर्मा, विधायक बबीना राजीव सिंह पारीछा, विधायक मऊरानीपुर बिहारीलाल आर्य, विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत सहित अधिकारी तथा जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे।