– अधिकारियों से वार्ता के बाद इलाइट चौराहे पर 14 तक क्रमिक अनशन स्थगित

झांसी। टिकैत के नेतृत्व में चल रहे किसानों के आंदोलन के टेंट तम्बू भले ही उखड़ गए हैं पर झांसी जिला मुख्यालय पर गांधी उद्यान में गौरीशंकर बिदुआ के नेतृत्व में चल रहा किसानों का आंदोलन 133 वें दिन भी जारी रहा हालांकि अधिकारियों से हुई वार्ता के बाद इलाइट चौराहा पर क्रमिक अनशन 14 दिसंबर तक स्थगित कर दिया गया।

गौरतलब है कि गौरीशंकर बिदुआ के नेतृत्व में किसान मांगों को लेकर झांसी में गांधी उद्यान में धरना पर बैठे हुए थे। किसानों ने 11 दिसंबर को इलाइट चौराहे क्रमिक अनशन की घोषणा कर दी थी। क्रमिक अनशन की घोषणा के बाद गहरी नींद से जागा सिंचाई विभाग एवं जिला प्रशासन ने अनशन के घोषित समय के पूर्व सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता सिद्धार्थ कुमार सिंह एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर आर० के० राय ने अन्य अधिकारियों के साथ आंदोलन स्थल पर आकर किसानों से बात की। किसानों के संतुष्ट न होने पर वार्ता में तय हुआ कि समस्या के समाधान हेतु तीन दिन का समय दिया जाए तीन दिन के बाद मुख्य अभियंता सिंचाई राजपाल सिंह एवं किसानों के मध्य 14 दिसंबर को जिला प्रशासन की मध्यस्ता से वार्ता होगी। सिंचाई विभाग द्वारा आश्वासन दिया गया कि तीन दिन बाद होने वाली बैठक में समस्याओं का हल निकाल दिया जाएगा तब तक के लिए अधिकारियों द्वारा क्रमिक अनशन स्थगित करने के लिए अनुरोध किया गया।
इस पर किसान नेता गौरीशंकर विदुआ ने अनुरोध स्वीकार करते हुए स्पष्ट कहा कि 14 दिसंबर तक समस्याओं का समाधान न हुआ तो 15 दिसंबर से इलाइट चौराहे पर किसान आंदोलन करेंगे।
वार्ता में किसान विजय कुमार कर्ण, अंशुमन दीक्षित, जगदीश सिंह राजपूत, पवन तिवारी धनोरा, रोहित यादव, अमर सिंह राजपूत, जय सिंह राजपूत, हरिदास पाल, जानकी प्रसाद, पप्पू पाल आदि शामिल रहे।