– ललितपुर व झांसी स्टेशन पर सुरक्षा एजेंसियों ने की  सघन चेकिंग

– पूर्व केंद्रीय मंत्री के पीएस ओ की सूचना पर सर्द रात में अफसरों के छूटे पसीने

झांसी। 23 दिसंबर की सर्द रात में उस समय झांसी से लेकर दिल्ली तक रेल व सिविल प्रशासन के साथ सुरक्षा एजेंसियों के अफसरों के पसीने छूट गए जब 11841 खजुराहो-कुरूक्षेत्र एक्सप्रेस के जिस कोच नं. एचए-1 में उमा भारती यात्रा कर रही थी उसमें बम की सूचना मिली। भारी लाव-लश्कर के बीच ललितपुर व झांसी स्टेशनों पर चिन्हित कोच सहित पूरी गाड़ी की बारीकी से जांच पड़ताल की गई पर कोई संदेहास्पद वस्तु या व्यक्ति के नहीं मिलने पर सभी ने राहत की सांस ली।

दरअसल, आरपीएफ को 23 दिसंबर की रात 22.20 बजे जीआरपी कन्ट्रोल झॉसी से सूचना मिली कि गाडी सं. 11841 खजुराहो-कुरूक्षेत्र एक्सप्रेस के जिस कोच नं. एचए-1 में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुश्री उमा भारती यात्रा कर रही हैं उसमें बम होने की संभावना है। उक्त सूचना मिलने पर अफरातफरी मच गई और नीचे से लेकर ऊपर तक की सभी एजेंसियां हाई अलर्ट पर पहुंच गई क्योंकि मामला संवेदनशील था। हाल ही में लुधियाना में कोर्ट में हुए बम विस्फोट से पहले से ही सनसनी फैली हुई थी।

उक्त सूचना पर आनन फानन में आरपीएफ निरीक्षक ललितपुर हमराह स्टाफ के साथ ललितपुर स्टेशन के प्लेटफार्म नं0 01 पर पहुॅच गये। उनके साथ ही वहॉ ललितपुर जीआरपी निरीक्षक देवेन्द्र कुमार वाजपेयी हमराह स्टाफ आन ड्यूटी एसएस ललितपुर श्रेयान्श जैन, डिप्टी एसएस ललितपुर राघवेन्द्र सिंह, टीटीई राजेश शर्मा मुख्यालय ग्वालियर, सिविल पुलिस कोतवाली मौके पर पहुंच गये। इसके बाद 11841 के कोच एचए-1 को एक्सटैंशन मिरर से चैक किया तो कोई संदिग्ध वस्तु आदि नहीं मिली।

मौके पर मौजूद सुश्री उमा भारती के पीएसओ अगरज समाधिया ने बताया कि उमा भारती इस गाड़ी से टीकमगढ से निजामुददीन के लिए यात्रा कर रही है। उनके टीकमगढ स्टेशन पर कोच में चढने पर उनके रिजर्व केबिन में बैठे दो लडके जिनके नाम हरविन्दर यादव व संदीप यादव जो टीकमगढ से निजामुददीन तक यात्रा कर रहे थे कोच एचए-1 में वर्थ 6/8 पर भूलवश उमा भारती के केबिन में बैठ गये थे जिस कारण से सन्देहवश उक्त सूचना दी गयी थी। बाद में मौके पर डीआरएम झॉसी आशुतोष, एडीएम/ललितपुर गुलशन कुमार, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली ललितपुर वी0के0 मिश्रा, एसडीएम/ललितपुर संतोष उपाध्याय, एडीशन एसपी/ललितपुर गिरजेश कुमार, एसपी/ललितपुर आदि मौजूद रहे। गाड़ी को ललितपुर स्टेशन पर 1 घण्टा 15 मिनट रोक कर चैकिंग की गई। इसके बाद गाडी 23.25 बजे गंतव्य को रवाना हुयी।

ललितपुर से चलने के बाद जब गाडी 24 दिसंबर को रात 00.40 बजे झांसी स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 3 पर पहुंची तो सुरक्षा की दृष्टि से झांसी आरपीएफ, जीआरपी, सिविल प्रशासन द्वारा चैक किया गया। इस दौरान
सहायक सुरक्षा आयुक्त रे0सु0ब0 ग्वालियर, सीओ/जीआरपी झॉसी, निरीक्षक रे0सु0ब0 झाँसी स्टेशन, निरीक्षक जीआरपी झाँसी, निरीक्षक नवाबाद, निरीक्षक प्रेमनगर मय स्टाफ द्वारा डाग स्क़्वायड व सिक़्योरिटी गैज़ेट के माध्यम से चैक किया गया, किंतु कोई विस्फोटक या बम नही मिला। चौकिंग उपरांत पीएसओ अग्रज समाधिया द्वारा अधिकारियों को बताया गया कि उक्त गाड़ी ललितपुर स्टेशन पर भी चेक हो गई है। ललितपुर व झाँसी स्टेशन की चेकिंग से उमा भारती संतुष्ट है। इस पर सभी ने राहत की सांस ली। इसके बाद गाड़ी 01.05 पर सकुशल गन्तब्य को रवाना हो गई। फिलहाल गाड़ी में विस्फोटक या बम आदि तो नहीं मिला, किंतु एक सूचना पर जिस तरह से सुरक्षा एजेंसियों ने तत्परता दिखाई वह काबिले तारीफ है।