– चेम्बर ऑफ कामर्स ने किया मण्डलायुक्त का सम्मान

झांसी। सामान्यत: तैनात अधिकारी अपने कार्यदायित्वों का निर्वाहन बखूबी करते हैं परन्तु कभी-कभी ऐसे विरले अधिकारी क्षेत्र को मिल जाते हैं जो उस क्षेत्र के समग्र विकास के साथ-साथ वहाँ की सामाजिक एवं सांस्कृतिक धरोहर के उन्नयन के लिए भी ऐसी पहल करते हैं जो मिशाल बन जाती है। ऐसे ही विरले अधिकारी के रूप में झाँसी मण्डल को डा. अजय शंकर पाण्डेय मण्डलायुक्त के रूप में मिले हैं।
झांसी मंडल में विगत छ: माह के कार्यकाल में डा. अजय शंकर पाण्डेय ने मण्डलायुक्त के रूप में जहाँ एक ओर शासकीय योजनाओँ का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित कराते हुए झाँसी मण्डल को उ.प्र. की रैंकिंग में लगातार शीर्ष स्थान पर पहुँचाया है वहीं दूसरी ओर उनके प्रयासों से बुन्देलखण्ड क्षेत्र के कला, संस्कृति, साहित्य, पर्यटन, कृषि- उद्यान, उद्योग व जल संरक्षण के क्षेत्र में समितियाँ गठित कर योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है। उनकी इस अभिनव पहल के प्रति बुन्देलखण्ड चेम्बर ऑफ कामर्स की झाँसी इकाई ने आज उनके कार्यालय पहुँचकर मण्डलायुक्त का सम्मान किया।
चेम्बर के पदाधिकारियों ने कहा कि मण्डलायुक्त की पहल से बुन्देलखण्ड में उद्योगों के विकास के लिए सकारात्मक वातावरण निर्मित हुआ है, इसके लिए चेम्बर ऑफ कामर्स व बुन्देलखण्ड की जनता डा. पाण्डेय के प्रति कृतज्ञता ज्ञापन स्वरूप उनका सम्मान कर रही है। चेम्बर ऑफ कामर्स के जनरल सेक्रेटरी धीरज खुल्लर, कार्यक्रम समन्वयक अमित सिंह, पूर्व अध्यक्ष विश्वेशवर शुक्ला ने मण्डलायुक्त डा. पाण्डेय को स्मृति चिन्ह, शॉल व श्री फल भेंट कर उनका सम्मान किया।
प्रतिनिधि मण्डल के साथ वार्ता के दौरान मण्डलायुक्त ने कहा कि किसी भी क्षेत्र के विकास में औद्योगिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण होती है, इनके सहयोग से जहाँ एक ओर रोजगार सृजन होता है वहीं दूसरी ओर स्थानीय उत्पादों को उचित कीमत पर विपणन के अवसर मिलते हैं साथ ही क्षेत्र की महत्वपूर्ण विरासत के संरक्षण में भी चेम्बर ऑफ कामर्स का योगदान महत्वपूर्ण होता है। प्रशासन हमेशा ही औद्योगिक विकास की गतिविधियों के विस्तार के लिए चेम्बर ऑफ कामर्स के सहयोग के लिए तत्पर है। बैठक का संचालन आनन्द चौबे मण्डलीय परियोजना प्रबंधक, सिफ्सा/एन.एच.एम. ने किया।
बैठक में अपर आयुक्त प्रशासन प्रमिल कुमार सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त मिथलेश सचान, मण्डलीय परियोजना प्रबंधक आनन्द चौबे, चेम्बर ऑफ कामर्स के अशोक आनंददानी, सी.एच. सक्सेना, सी.ए. रमन जी, राजीव मेहता, मनीष नवलकर, पवित्र खन्ना उपस्थित रहे।
मण्डलायुक्त की इन पहल के लिए सम्मानित
1. बुन्देलखण्ड क्षेत्र की सांस्कृतिक, साहित्यक व अन्य विरासत के संरक्षण के लिये अलग-अलग 8 समितियों का गठन व उनकी गतिविधियों का विस्तार
2. बुन्देलखण्ड के पर्यटन विकास की पहल के लिए
3. बुन्देलखण्ड के विशिष्ट कृषि उत्पादों व उद्यान के क्षेत्र में अवसर बढ़ाने के लिए
4. अस्तपतालों में ऑक्सीजन प्लान्ट की स्थापना के लिए उनकी सक्रिय भूमिका
5. केयर फॉर यू व्यवस्था लागू कर परिवार के मुखिया के आसामयिक निधन पर सहायता
6. बुन्देलखण्ड के कलाकारों को संरक्षण के लिए
7. बुन्देलखण्ड के स्थानीय उत्पादों को संरक्षण एवं संवर्धन
8. झाँसी मण्डल की नदियों/तालाबों के संरक्षण के लिये प्रयास।