– धोखाधड़ी का शिकार किसान भुगतान को भटक रहे

झांसी। नवीन गल्ला मंडी भोजला झांसी में मूंगफली खरीद कर भुगतान हेतु किसानो को थमाये गये चैक बिना भुगतान के बैंक द्वारा वापस लौटा दिए गए। इससे दर्जनों किसान भुगतान पाने के लिए भटक रहे हैं।

उक्त मामले में जनपद में तहसील टहरौली क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम इमिलिया निवासी आधा दर्जन से अधिक पीड़ित किसानों ने गुरुवार को मंडलायुक्त को दिए शिकायती पत्र में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही कर भुगतान कराए जाने की गुहार लगाई है। ब्लाक बंगरा तहसील टहरौली क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम इमिलिया ओ रमाकांत पुत्र वीर सिंह, महेश कुमार पुत्र से स्व भगवान दास, हरवंश पुत्र ग्याप्रसाद, शैलेन्द्र सिंह पुत्र हरवंश, महेंद्र सिंह पुत्र फूल सिंह, भूपेंद्र सिंह पुत्र गुलाब सिंह, केहर सिंह पुत्र हरनारायण आदि ने शिकायती पत्र में बताया कि विगत 29 नवम्बर 2021 को भोजला स्थित नवीन गल्ला मंडी में संतोष श्रीवास व जमुना प्रसाद कुशवाहा आढ़तिया को अपनी मूंगफली विक्रय की थी।
उन्होंने बताया कि कुछ भुगतान नकद कर शेष धनराशि की सभी को चैक थमा दी गई थी, जिसमें रमाकांत को 1,20,000, महेश कुमार को 35000, हरवंश को 50000, शैलेन्द्र सिंह को 70000, महेंद्र सिंह को 80000, भूपेंद्र सिंह को 90000, केहर सिंह को 60000 रूपए की बैंक चैकें दी गई थी। इन चैक को जब किसानों ने अपने-अपने बैंक खाते में जमा की तो बिना भुगतान वापस लौटा दिये जाने पर उन्होंने दोबारा खाते में जमा की तो पुनः बाउंस हो गई।

उल्लेखनीय है कि पीड़ितों को थमाई गई चैक जिला सहकारी विकास संघ बबीना की है लेकिन हस्ताक्षर संतोष श्रीवास द्वारा किए गए हैं। इतना ही नहीं जब बिना भुगतान चैक वापस लौटाए जाने के बाद पीड़ित किसान संतोष श्रीवास के पास पहुंचे और अपने रूपए मांगे तो उसने उन्हें उल्टे झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी देकर भगा दिया। धोखाधड़ी कर लाखों रूपए हड़पे जाने से परेशान भटक रहे किसानों ने मंडलायुक्त से दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही कर रूपए दिलाए जाने की मांग की है।