– पार्सल स्पेशल गाड़ियों का निर्बाध व अधिकतम अनुमेय गति से संचालन
– समय पालन एवं संरक्षा में भी सराहनीय प्रदर्शन
झांसी। उमरे के झांसी मंडल द्वारा मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष के मार्ग–दर्शन में यात्री सुविधाओं की बढ़ोतरी के साथ-साथ माल लदान, पार्सल आवागमन एवं समय पालनता में वृद्धि हेतु निरंतर प्रयासरत है I इसी क्रम में दिसम्बर 2021 में झांसी मण्डल ने मालगाड़ियों के थ्रू – पुट में नया रिकॉर्ड स्थापित किया।

झांसी मंडल प्रमुख रूप से पासिंग थ्रू रेलवे होने के कारण , ट्रेनों की गतिशीलता देश के समग्र रेल परिवहन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। झाँसी मंडल ने माल यातायात के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित करते हुये माल गाड़ी के संचालन में विशेष कीर्तिमान स्थापित किये गये है। 7 दिसंबर 21 को मंडल द्वारा कुल 211 मालगाड़ियों का आदान-प्रदान किया। जिसमें विभिन्न इण्टर चेन्ज प्वाइंट से कुल 109 मालगाड़ियों प्राप्त की गयी तथा मंडल से कुल 102 मालगाड़ियों को विभिन्न मंडलों को भेजा गया। धौलपुर इण्टर चेन्ज प्वाइंट पर कुल 84 मालगाड़ियों का आदान-प्रदान किया गया जिसमें 42 मालगाड़ियों को धौलपुर इण्टर चेन्ज प्वांइट प्राप्त की गयी तथा 42 मालगाड़ियों को आगरा तथा दिल्ली की तरफ भेजा गया।
झांसी मंडल रेलों के यातायात के संबंध में एक मध्यवर्ती मंडल होने के कारण रेलों की गतिशीलता के लिये भी विख्यात है। 7 दिसंबर 21 को मंडल द्वारा कुल 10623 वैगनों का पुट का अर्जन किया गया, जो कि एक दिन में अर्जित किये गये सर्वाधिक थूपुट अर्जित करने का कीर्तिमान है। इसी तरह कुल 109 मालगाड़िया विभिन्न इण्टर चेन्ज प्याइट से प्राप्त की गयी, जो एक दिन सर्वाधिक मालगाडिया प्राप्त करने का कीर्तिमान है। इसके अलावा इसी दिन झाँसी मंडल द्वारा कुल 42 मालगाड़ियों को धौलपुर इण्टर चेन्जपॉइंट पर भेजा गया जो कि किसी भी इण्टर चेन्ज प्वांइट पर भेजी जाने वाली एक दिन में भेजी जाने चली मालगाडियों की सर्वाधिक संख्या है।
इस श्रंखला में माह दिसंबर में पार्सल स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर मंडल द्वारा जीवन रक्षक दवाओं और आवश्यक वस्तुओं के परिवहन के लिए, विशेष पार्सल ट्रेनें अधिकतम अनुमेय गति से चलाई गईं। इन पार्सल ट्रेनों के सुचारू और अवरोध मुक्त संचालन के लिए मंडल परिचालन विभाग द्वारा निरंतर निगरानी सुनिश्चित की गई थी। दिसंबर माह में कुल 143 पार्सल गाड़ियों का निर्बाध संचालन किया गया, जिनसे खानपान सहित आवश्यक वस्तुओं का परिवाहन औसतन 51.7 किमी प्रति घंटा की गति से किया गया I इस प्रकार लगभग 4.7 पार्सल स्पेशल गाडी का संचालन प्रति दिन किया गया I

मंडल द्वारा दिसंबर माह के दौरान निरंतर रूप से किये जा रहे अनुरक्षण कार्य के साथ-साथ मेल एक्सप्रेस गाड़ियों का अधिकतम अनुमेय गति से संचालन करते हुए 85.42 प्रतिशत समय पालनता बरकरार रखी गयी I