ग्वालियर/झांसी। निजामुद्दीन (दिल्ली) से महोबा के लिए यूपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से सफर कर रही एक महिला ने आगरा-ग्वालियर स्टेशन के बीच चंबल के बीहड़ वाले इलाके में दौड़ती ट्रेन में बच्चे का जन्म दिया खुशी से झूमे पिता ने उसका नाम क्रांति रख दिया।

दरअसल, शनिवार को झांसी कंट्रोल रुम से सूचना मिली थी कि महोबा निवासी गर्भवती ज्योति अपने पति आकाश व जेठानी ममता के साथ महोबा जाने के लिए यूपी संपर्क क्रांति के स्लीपर कोच एस-4 में सवार हुई थी। ट्रेन के मुरैना से निकलने के बाद गर्भवती ज्योति को प्रसव पीड़ा उठते ही वह दर्द से कहराने लगी। पति ने ज्योति को दर्द से परेशान देख तत्काल कोच टीटी को सूचना दी। जिसके बाद वहां से कन्ट्रोल रूम को सूचना देकर ग्वालियर स्टेशन पर सारे इंतजाम कर दिए गए।
स्टेशन पहुंचने से पहले दिया जन्म
ट्रेन के ग्वालियर पहुंचने से पहले ही ज्योति ने स्लीपर कोच में जेठानी व कोच में सवार अन्य महिला यात्रियों की मदद से एक बेटे को जन्म दे दिया। सामान्य डिलेवरी होने से ज्योति व नवजात दोनों स्वस्थ थे। इधर, कंट्रोल रूम से मिली सूचना पर ग्वालियर स्टेशन पर अलर्ट मोड पर खड़ी आरपीएफ की महिला विंग, डिप्टी एसएस व अन्य यात्रियों की मदद से जच्चा-बच्चा को कोच से उतार कर उसे महिला चिकित्सक की देखरेख में मुरार जिला अस्पताल के प्रसूता वार्ड में रात में भर्ती कराया गया। जच्चा बच्चा की मॉनीटरिंग कर रही मुरार महिला चिकित्सक ने दोनों को स्वस्थ बताया है।
क्रांति रखा बच्चे का नाम
यूपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में बालक को जन्म देने के बाद मुरार जिला अस्पताल के प्रसूति गृह पहुंचे ज्योति के परिजन ने बच्चे का नामकरण ट्रेन के नाम यूपी संपर्क क्रांति होने पर उसका नाम क्रांति रखा है।