झांसी। विधान परिषद चुनाव की नामांकन प्रक्रिया के अंतिम दिवस सोमवार को झांसी में सपा, भाजपा और तीन निर्दलीय प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। मंगलवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी। जबकि, बृहस्पतिवार को प्रत्याशियों को नाम वापस लेने का मौका दिया जाएगा।
नगर के मुक्ताकाशी मंच से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी रमा निरंजन पार्टी के विधायकों व नेताओं के साथ नामांकन पत्र दाखिल करने पहुंची। उन्होंने रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष अपना नाम निर्देशन पत्र जमा किया। वहीं, सपा प्रत्याशी श्यामसुंदर सिंह पार्टी नेताओं के साथ अपना पर्चा जमा करने पहुंचे। नामांकन का एक सेट वो पहले जमा कर चुके थे। दूसरा सेट उन्होंने सोमवार को दाखिल किया। इसके अलावा निर्दलीय उम्मीदवार ललितपुर के सिविल लाइन निवासी दातार सिंह, उरई के गांधी नगर निवासी तेज प्रताप सिंह व झांसी के ग्राम चमरौआ निवासी इंदर सिंह ने अपना पर्चा दाखिल किया।
निर्दलीय को नहीं मिले प्रस्तावक : निर्दलीय पर्चा दाखिल करने पहुंचे इंदर सिंह अपने साथ प्रस्तावक नहीं ला पाए। इसके अलावा उनके हलफनामे में भी कमियां मिलीं। जबकि, दूसरे निर्दलीय प्रत्याशी तेज प्रताप सिंह के नामांकन पत्र के साथ मतदाता सूची की सत्यापित कॉपी नहीं लगी थी। इसके अलावा फॉर्म में कई कॉलम खाली भी थे। इस पर दोनों प्रत्याशियों को मंगलवार को सुबह 11 बजे तक कमियां दूर करने का मौका दिया गया है। गौरतलब है कि विधान परिषद चुनाव के नामांकन के लिए प्रत्याशी के साथ दस प्रस्तावकों का होना जरूरी है।

बुंदेलखंड डिग्री कॉलेज में होगी मतगणना : विधान परिषद चुनाव का मतदान नौ अप्रैल को होगा, जबकि वोटों की गिनती 12 अप्रैल को की जाएगी। मतगणना बुंदेलखंड डिग्री कॉलेज के कोठारी हॉल में होगी। यहीं पेटियां जमा की जाएंगी और स्ट्रांग रूम बनाया जाएगा। मतगणना की तैयारियों को लेकर रिटर्निंग ऑफिसर /डीएम रविंद्र कुमार ने सोमवार को बुंदेलखंड डिग्री कॉलेज का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधीनस्थों को सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए। इस मौके पर एडीएम संजय पांडेय व राम अक्षयवर चौहान, एसपी ग्रामीण नैपाल सिंह व अपर नगर आयुक्त शाबाद असलम मौजूद रहे।