– – लोकतंत्र की भावनाओं से खिलबाड़ बर्दास्त नही होगा :मुकेश वर्मा 

 

झांसी। उत्तर प्रदेश के जिला बलिया पेपर लीक मामले में दैनिक अमर उजाला के पत्रकार व झांसी में शैक्षिक मामले में महिला पत्रकार के साथ उत्पीड़नात्मक कार्रवाई के विरोध में झांसी के पत्रकारों ने झांसी मीडिया क्लब के तत्वावधान में मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपा।

मंगलवार को झांसी मीडिया क्लब के तत्वावधान में अध्यक्ष मुकेश वर्मा के नेतृत्व में पत्रकारों ने मुख्य मुख्य मंत्री संबोधित ज्ञापन जिला अधिकारी को देते हुए बताया की प्रशासन अपनी कारगुजारियों को छुपाने के लिए अक्सर पत्रकारों को ही दोषी ठहरा कर उत्पीड़नात्मक कार्रवाई करता है। जब भी पत्रकारों से संबंधित कोई प्रकरण आता है उसे गंभीरता से नहीं लिया जाता। पत्रकारों पर दबाव बनाने के लिए हमेशा पत्रकारों पर क्रॉस मुकदमे लिख कर लोकतंत्र का हनन किया जाता है, जबकि उत्तर प्रदेश सरकार के स्पष्ट निर्देश हैं कि पत्रकार पर बिना जांच पड़ताल किए कोई मुकदमा दर्ज नही किया जाए। ज्ञापन में बताया की इसके बाबजूद भी पत्रकारों पर द्वेष भावना पूर्ण तरीके से मुकदमे दर्ज कर लोक तंत्र की भावना से खिलबाड़ किया जा रहा है।

ज्ञापन में बताया गया कि अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश के जिला बलिया पेपर लीक मामले में खबर को उजागर करने पर जिस प्रकार वालिया जिला प्रशासन ने द्वेष भावना पूर्ण तरीके से अमर उजाला के पत्रकारों को दोषी ठहरा कर उनके खिलाफ मुकदमे दर्ज कर उन्हे जेल भेज दिया यह न्याय संगत नहीं है। इसी प्रकार जनपद झांसी में महिला पत्रकार साक्षी राय के साथ झांसी के निजी स्कूल में अभद्रता और मारपीट प्रकरण में पुलिस ने स्कूल प्रशासन के दवाब में आकर साक्षी राय के खिलाफ फर्जी तरीके से मुकदमा दर्ज कर उनका उत्पीड़न किया जा रहा है।

झांसी मीडिया क्लब ने मुख्यमंत्री से ज्ञापन देकर मांग की है कि, जिला बलिया में षड्यंत्र के तहत फर्जी मुकदमा दर्ज कर जेल भेजे गए पत्रकारों को रिहा किया जाए उन पर दर्ज मुकदमे को निरस्त किया जाए और बलिया जिला प्रशासन की भूमिका की जांच करा कर उनके खिलाफ जांच की जाए। झांसी में पत्रकार साक्षी राय पर दर्ज मुकदमे को निरस्त कर उन्हे न्याय दिया जाए। ज्ञापन के माध्यम से चेतावनी दी है की मीडिया की आवाज को दबा कर लोकतंत्र के साथ खिलबाड़ बर्दास्त नही किया जायेगा अन्यथा की स्थिति में झांसी मीडिया क्लब आंदोलन करेगा। इस दौरान वरिष्ठ पत्रकार रामकुमार साहू, राजेश चौरसिया, पंकज रावत, रानू साहू, बृजेश साहू, अमित रावत, मनोज दुबे, राहुल कोस्टा, सेठी, राहुल उपाध्याय, दीपक त्रिपाठी, प्रमेंद्र सिंह, अतुल वर्मा, शेख गुल मोहम्मद, मनीष अली, नवल किशोर शर्मा, मोहम्मद इरशाद, प्रभात सहनी, भरत कुलश्रेष्ठ, बृजेंद्र कुशवाह, बट्टा गुरु, विनय सिंह, नीरज साहू आदि पत्रकार उपस्थित रहे।