शासन के निर्देश पर झांसी की अवैध 7 कॉलोनियों के वैध का मार्ग प्रशस्त, JDA ने रेजीडेंट एसोसिएशन के गठन के निर्देश दिए

झांसी। झांसी में अवैध कॉलोनियों की फेहरिस्त से लंबे समय के बाद अवैध 7 काॅलाेनियां हट कर वैध की सूची में शामिल हो जाएंगी। शासन से आदेश मिलने के बाद जेडीए ने इन काॅलाेनियों को वैध करने की कवायद शुरू कर दी है। इन कालोनियों में हंसारीगिर्द (पार्ट-1), राजगढ़ बिजौली (पार्ट-1 व पार्ट-2), झोकनबाग, चंद्र बिहार कॉलोनी, शक्ति नगर (झांसी खास), कैमासन नगर करगुवां (पार्ट-1 व पार्ट-2) और शक्ति नगर साकेतनगर (खैलार) शामिल हैं। इससे पांच हजार से अधिक भवन स्वामियों को फायदा मिलेगा।

बताया गया है कि टाउन प्लानिंग विभाग ने इन सातों काॅलाेनियों के मानचित्र बना लिए हैं। वहीं, झांसी विकास प्राधिकरण (जेडीए) के सचिव ने रेजीडेंट एसोसिएशन का गठन करने के निर्देश दिए हैं। शासन से इन सातों अवैध काॅलाेनियों को वैध करने के लिए निर्देश प्राप्त हुए हैं। इन काॅलाेनियों के मकान मालिकों को अपनी-अपनी कॉलोनी में रेजीडेंट एसोसिएशन का गठन कर पंजीकृत कराना होगा। साथ ही तय समय में प्राधिकरण कार्यालय को सूचित करना होगा।

महानगर में है 34 अवैध कॉलोनी – झांसी विकास प्राधिकरण ने करीब 2001 में 20 साल के लिए महायोजना बनाई थी। शहर से सटे एरिया को कृषि हरित पट्‌टी, भण्डारागार, पहाड़, अस्पताल, बाइपास, शिक्षा, खेल का मैदान आदि के लिए प्रस्तावित कर दिया था, किंतु बिना मानचित्र को स्वीकृति के लोगों ने पहले ही मकान बना लिए थे। ऐसी 34 काॅलाेनियों को जेडीए ने अवैध माना था। कॉलोनी के वाशिंदे लंबे समय से काॅलाेनियों को वैध करने की मांग कर रहे थे। लंबे समय बाद 7 काॅलाेनियों को वैध करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। प्राधिकरण अफसरों का कहना है कॉलोनियां नियमित न होने पर नगर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई हो सकती है