– रेल मंत्री ने खजुराहो दौरे पर क्षेत्रीय विकास परियोजनाओं का किया निरीक्षण

– जनप्रतिनिधियों के साथ क्षेत्र के विकास पर चर्चा

खजुराहो/झांसी। रेल, संचार व इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो-झांसी राष्ट्रीय राजमार्ग/एक्सप्रेस वे का दौरा किया और बुंदेलखंड क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम योजना के तहत पूरे हुए कार्यों का भी निरीक्षण किया व लाभार्थियों से बातचीत की। उन्होंने महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर क्षेत्र में चल रही विकास परियोजनाओं का जायजा लिया, जहां कलेक्टर छतरपुर ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया।    इस बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री/भारत सरकार वीरेन्द्र कुमार, सांसद खजुराहो विष्णु दत्त शर्मा, सांसद सीधी रीति पाठक, प्रभारी मंत्री छतरपुर ओ.पी. सखलेचा, खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, विधायक बड़ा मल्हारा, प्रद्युम्न सिंह लोधी, विधायक चान्दला, राजेश प्रजापति, संगठन मंत्री ललिता यादव, जिलाध्यक्ष भाजपा मलखान सिंह, महामंत्री छतरपुर अरविन्द पटेरिया सहित अन्य जन-प्रतिनिधियों ने भाग लिया। श्री वैष्णव ने रेलवे और जिला अधिकारियों के साथ इस क्षेत्र के विकास के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में चर्चा की।

खजुराहो के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की मांग पर श्री वैष्णव ने कहा कि विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने के बाद इसे शुरू किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि स्थानीय व्यापारियों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए छतरपुर और खजुराहो में रेक प्वाइंट स्वीकृत किए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वर्तमान में 45,000 डाकघरों से रेल टिकट प्राप्त किये जा सकते है और रेलवे टिकटिंग सुविधाओं के साथ 2 लाख डाकघरों को एकीकृत करने का लक्ष्य है। खजुराहो के लिए पर्यटक विशेष ट्रेन के मुद्दे पर उन्होंने भारत गौरव ट्रेनों के संचालन और ऐसी पहली भारत गौरव ट्रेन रामायण एक्सप्रेस को मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया की जानकारी दी। श्री वैष्णव ने कहा कि शासकीय सेवकों में पिछड़ों की सेवा करने की प्रवृत्ति विकसित करनी चाहिए और समाज के उत्थान के लिए कठिन परिश्रम करना चाहिए।

इस दौरान रेल मंत्री ने खजुराहो स्टेशन के पुनर्विकास के साथ विश्वतरीय स्टेशन बनाने के बारे में भी चर्चा की।स्थानीय प्रशासन और रेलवे के साथ मिलकर किसानों को अपनी जमीन पर सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सके। एक स्टेशन एक उत्पाद योजना का भी विस्तार किया जा रहा है ताकि स्टेशनों के माध्यम से स्थानीय स्तर के उत्पादों को बाजार में उपलब्ध कराया जा सके। चल रहे पायलट प्रोजेक्ट के बाद, जो एक बड़ी सफलता रही है, इस योजना के तहत 1000 स्टेशनों को शामिल किया जाएगा, जिसमें छतरपुर स्टेशन भी शामिल होगा।

उसके बाद रेल मंत्री ने पद्मश्री पुरस्कार विजेता डॉ. ए.के. जड़िया और कुलपति/महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, श्री टी.आर. थापक से मुलाक़ात की। उन्होंने प्रेस को संबोधित करते हुए बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास कार्यों की जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने टूरिस्ट गाइड और होटल एसोसिएशन के सदस्यों से क्षेत्र के विकास पर भी चर्चा की। इस अवसर पर उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार, पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष के साथ जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक व रेल प्रशासन एवम् जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे।

खजुराहो-ललितपुर खंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण

तत्पश्चात लगभग 15.30 बजे खजुराहो स्टेशन से रवाना होकर रेलमंत्री ने विद्युतीकरण कार्य की प्रगति की समीक्षा के लिए खजुराहो-ललितपुर खंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया। उन्होंने ललितपुर में रुककर ललितपुर स्टेशन का निरीक्षण किया। यहां सांसद झांसी-ललितपुर अनुराग शर्मा भीअश्विनी वैष्णव से मिले और झांसी तक विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण पर उनके साथ गए। निरीक्षण के दौरान सांसद ने ललितपुर में आगामी फ्लाई ओवर, दैलवाड़ा-बिरारी कॉर्ड लाइन, झांसी-बीना तीसरी लाइन परियोजना जैसी विभिन्न चालू परियोजनाओं पर चर्चा की। रेलमंत्री ने सांसद झाँसी के साथ ललितपुर स्टेशन पर यात्रियों से वार्तालाप किया। रेल मंत्री ने वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन पर वन स्टेशन वन उत्पाद योजना के तहत खोले गए स्टॉल का निरीक्षण किया। ललितपुर व झांसी में सफाई व्यवस्था चकाचक रही।