एसपी ने डॉग मास्टर को किया निलंबित, चोरी में प्रयुक्त वाहन समेत पांच आरोपी दबोचे

बदमाशों काे पकड़ने व बम डिफ्यूज में मददगार चोरी गया डाग बरामद 

ओरछा/झांसी (संवाद सूत्र)। धार्मिक एवं पर्यटन नगरी की सुरक्षा व बदमाशों, बम डिफ्यूज में मददगार मप्र पुलिस का ट्रेण्ड डॉग को चोरी करने वाले जिला झांसी के चिरगांव के पांच सम्भ्रांत को ओरछा पुलिस ने दबोच लिया। पुलिस ने चुराए गए डाग के चोरी में प्रयुक्त गाड़ी को भी बरामद कर लिया।

गौरतलब है कि मप्र पुलिस विभाग द्वारा धार्मिक नगरी ओरछा में वीआईपी की सुरक्षा, बम डिफ्यूज करने व बदमाशों आदि का सुराग लगाने के लिए स्क्वायड टीम में सुपर सीनियर लेब्रा प्रजाति का एक ट्रेंड डॉग है। पुलिस द्वारा डॉग को ओरछा की पर्यटक धर्मशाला में रखा जाता है। तीन-चार दिन पूर्व ट्रेण्ड डॉग अचानक चोरी चला गया तो किसी को भरोसा नहीं हुआ। इस मामले में निवाड़ी एसपी ने डॉग मास्टर को निलंबित कर दिया है।

दरअसल, 19 अप्रैल की रात करीब 11.30 बजे ओरछा में धर्मशाला के पास में ही स्थित एक मंदिर के पीछे डॉग मास्टर जमना प्रसाद अहिरवार कुत्ते की रस्सी खोलकर घुमा रहा था। इसी दौरान वहां से बारात निकली और डीजे, पटाखों की आवाज सुनकर डॉग घबरा कर वहां से भाग गया। काफी तलाश के बाद भी जब डाग नहीं मिला तो जमना प्रसाद ने तत्काल आसपास लगे सीसीटीवी चेक किए तो पता चला कि पांच छह अज्ञात लोग डॉग को पकड़ कर कार में बैठाकर अपने साथ ले गए। इसके बाद तत्काल वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को इसकी सूचना दी। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज करके खोजबीन शुरू कर दी। वहीं एसपी टीके विद्यार्थी ने जमना प्रसाद को निलंबित कर दिया है।

घटना के बाद से डॉग को ढूंढना पुलिस विभाग के लिए चुनौती बन गया था। पुलिस का ट्रेंड डॉग होने के बाद भी चोर उसे ले जाने में कामयाब रहे। चोरी के बाद 24 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने अपने डॉग को उत्तर प्रदेश में झांसी जिले के चिरगांव कस्बे से खोज लिया।पुलिस ने रात में घटना में उपयोग किया वाहन यूपी 93 एजेड 3104 को जब्त कर लिया है। मामले में आरोपी हेमंत साईं, अनुज सरवरिया, गौरव उर्फ तनु पाठक, रानू राजपूत और रोहन पुरोहित निवासी चिरगांव जिला झांसी को गिरफ्तार कर लिया तब सम्भ्रांतों की करतूतें उजागर हुई।