– झांसी मंडल में 7 स्थानों पर लगेंगी 12 स्क्रीन, पीएम “गरीब कल्याण सम्मेलन” के तहत जनकल्याण योजनाओं के लाभार्थियों से करेंगे वार्ता

प्रयागराज/झांसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में भारत सरकार के नौ मंत्रालयों और विभागों की लगभग सोलह जन कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के लाभार्थियों के साथ वार्ता करेंगे। “गरीब कल्याण सम्मेलन” नाम का राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम 31 मई, 2022 को शिमला में आयोजित किया जाएगा, जहाँ से प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश भर के लाभार्थियों से सीधे बातचीत करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त भी जारी करेंगे। साथ ही राज्य की राजधानियों, जिला मुख्यालयों और केवीके केंद्रों पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रमों की इस श्रृंखला के तहत, योजना के लाभार्थी मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय और राज्य मंत्रियों, संसद सदस्यों, विधान सभा सदस्यों और अन्य निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे।

वार्ता के माध्यम से इन योजनाओं के अभिसरण और संतृप्ति की संभावना का पता चलेगा और वर्ष 2047 में राष्ट्र की स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूरे होने के समय के लिए नागरिकों की आकांक्षा का आकलन करने का अवसर मिलेगा। सम्मेलन देश भर में अब तक के सबसे बड़े एकल आयोजनों में से होगा, इसके तहत प्रधान मंत्री देश के सभी जिलों के लाभार्थियों के साथ इन योजनाओं और कार्यक्रमों के उनके जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बातचीत करेंगे।
दो चरणों वाले इस कार्यक्रम के तहत राज्य/जिला/केवीके स्तर का समारोह सुबह 9.45 बजे से शुरू होगा और लगभग 11.00 बजे ये राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम से जुड़ जाएगा। राष्ट्रीय कार्यक्रम का दूरदर्शन के माध्यम से राष्ट्रीय और क्षेत्रीय चैनलों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। MyGov के माध्यम से राष्ट्रीय कार्यक्रम को वेबकास्ट करने का भी प्रावधान किया गया है, जिसके लिए लोगों को खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता होगी। इसे अन्य सोशल मीडिया चैनलों जैसे यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से भी देखा जा सकता है।
राष्ट्रीय स्तर के इस कार्यक्रम का उत्तर मध्य रेलवे के 56 स्टेशनों पर सजीव प्रसारण किया जाएगा। इसमें आगरा मंडल में 3 स्थानों पर136 स्क्रीन के माध्यम से, झांसी मंडल में 7स्थानों पर 12 स्क्रीन के माध्यम, प्रयागराज मंडल में 6स्थानों पर 22 स्क्रीन के माध्यम से वीडियो प्रसारण किया जाएगा। इन स्थानों में ज़ोन के स्टेशन और प्रमुख कार्यालय शामिल हैं। इसके अलावा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जोन के 40 स्टेशनों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए भी किया जाएगा।
यह उम्मीद की जाती है कि यह बातचीत न केवल नागरिकों के जीवन को आसान बनाने वाली इन योजनाओं के जन-केंद्रित दृष्टिकोण को उजागर करेगी, बल्कि जन आकांक्षाओं के संबंध में सरकार को अवगत और यह सुनिश्चित करने में लाभकारी सिद्ध होगी कि देश की प्रगति के लिए कोई भी पीछे न छूट जाए।