झांसी। वरिष्ठ समाजसेवी डॉ संदीप सरावगी के साथ चण्डीगढ़ की एक कंपनी के संचालक वह उसके साथियों द्वारा छल व षडयन्त्र पूर्वक कूट रचित दस्तावेज तैयार कर लगभग 25.51 लाख रुपये की धोखाधडी कर ली।

इस मामले में संदीप कुमार सरावगी निवासी कला मन्दिर के पास पुरानी पसरट झाँसी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को प्रार्थना पत्र देते हुए बताया कि संतोष पैन्यूली से एक बिजनेस के सिलसिले में हुई। उस दौरान संतोष पैन्यूली ने अपना परिचय श्री रिद्धि सिद्धि कम्पनी के प्रोपराइटर के रूप में देते हुए बताया कि उसकी कम्पनी बीकानेर एक्सप्रेस कम्पनी की फ्रैन्चाइजी देने का काम करती है और उसकी पावर ऑफ आटोर्नी भी उसी के पास है। इसके बाद डॉ सरावगी व संतोष पैन्यूली के बीच झाँसी के नवाबाद थाना क्षेत्र अन्तर्गत नटराज मानसरोवर होटल में 04 वह 05 अक्टूबर 2020 में मुलाकात हुई, जिसमें श्री रिद्धि सिद्धि बीकानेर एक्सप्रेस के प्रोपराइटर व दो अज्ञात लोग जिन्हें संतोष पैन्यूली के पार्टनर व स्वयं को चण्डीगढ़ का निवासी बताया।

बातचीत के दौरान डा सरावगी के सामने उन्होंने फ्रैंचाइजी की शर्ते रखीं। उन्होंने कम्पनी की फ्रैन्चाइजी लेने के लिए बातौर एडवान्स 5,00,000/- पाँच लाख रूपये की बात करते हुए बताया कि उनकी कम्पनी के बहुत सारे उत्पाद है।
संदीप ने बताया कि उक्त संतोष पैन्यूली ने उससे साज सज्जा व बीकानेर एक्सप्रेस की वर्णित फर्नीचर आदि का निर्माण संतोष पैन्यूली व उसकी कम्पनी द्वारा किया जाना बताया। संजय पैन्यूली द्वारा फ्रैन्चाइजी फीस 25,51,000 लाख रुपये की लागत बताई गई।
इस दौरान बताया गया कि कम्पनी फ्रैन्चाइजी बीकानेर एक्सप्रेस होने वाले सम्पूर्ण लाभ पर दोनों (संदीप व श्री रिद्धि सिद्धि कम्पनी के प्रोपराइटर संतोष पैन्यूली) द्वारा व्यापार में जो भी लाभ होगा उसमें बीकानेर एक्सप्रेस की कुल बिक्री का 15 प्रतिशत संदीप सरावगी को दिया जायेगा और बीकानेर एक्सप्रेस फ्रैन्चाइजी के लिए जो भी जगह ली जायेगी उसका किराया भी कम्पनी द्वारा ही दिया जायेगा। इसके एवज में श्री रिद्धि सिद्धि कम्पनी के प्रोपराइटर संतोष पैन्यूली द्वारा संदीप से शुरूआती बातचीत के दौरान एक लाख रुपए की मांग की जिसको संदीप ने श्री रिद्धि सिद्धि कम्पनी के खाते में जमा करा दिए।

इसके बाद संदीप द्वारा चेकों के माध्यम से अलग अलग तिथियों में कम्पनी के बताए गए बैंक खाते में रुपए जमा कराए। इस तरह से उपरोक्त श्री रिद्धि सिद्धि कम्पनी व उसके प्रोपराइटर संतोष पैन्यूली द्वारा संदीप से 25,51,000 रूपये प्राप्त कर लिए।
इसके बाद संदीप द्वारा श्री रिद्धि सिद्धि कम्पनी व उसके प्रोपराइटर को पेमेन्ट करने के काफी समय गुजर जाने के बाद भी बीकानेर एक्सप्रेेस का कोई काम शुरू नही हुआ, तो प्रार्थी ने कई बार संतोष पैन्यूली से सर्म्पक किय कि मैनें आपको पूरा पेमेन्ट कर दिया है, और आपने आज तक बीकानेर एक्सप्रेस की फ्रैन्चाइजी का कोई काम शुरू नहीं किया। इस उपरोक्त संतोष पैन्यूली द्वारा प्रार्थी को झूठे आश्वासन दे कर टालता रहा।
संदीप द्वारा संतोष पैन्यूली से बीकानेर एक्सप्रेस फ्रैन्चाइजी का काम जल्द ही सौंप देने या फिर 25,51,000 रुपए वापस करने को कहा। इसके बाद उक्त आरोपियों ने संदीप को पैसा देने के बहाने 20 जनवरी को दिल्ली बुलाया। संदीप दिल्ली में करोल बाग में आरोपी से मिलने पहुंचा, किंतु वह नहीं मिला पर कुछ लोग गाड़ियों से पीछा करने लगे। इस पर वह किसी तरह से अपनी जान बचा कर झाँसी लौट आया।

कुछ दिन बाद संतोष पैन्यूली व उसके साथियों ने फोन पर संदीप को जान से मारने की धमकियां दीं। संदीप ने बताया कि आरोपियों ने षडयन्त्र व कूट रचित दस्तावेज तैयार करके उसका पैसा हडप लिया है। संदीप ने रिपोर्ट  दर्ज कर कार्रवाई की अपेक्षा की है।