प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी ने धरना स्थल पर वार्ता कर दिया आश्वासन पर काम पर लौटे सभी 

Jhansi । उमरे के झांसी मंडल में रेलवे वैगन रिपेयर वर्कशॉप में कर्मचारियों द्वारा इंसेंटिव बोनस की मांग को लेकर टूल डाउन हड़ताल तीसरे दिन प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी अवधेश कुमार के “जो सही न्यायिक होगा किया जाएगा तथा कर्मचारियों के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही न करने पर भी विचार किया जाएगा” आश्वासन पर समाप्त कर दी गई है।

गौरतलब है कि रेलवे वैगन रिपेयर वर्कशॉप झांसी में इंसेंटिव बोनस की मांग को लेकर 1 जून से शुरू हुई टूल डाउन हड़ताल प्रदर्शन 2 जून को हंगामे में बदल गया था। इस आंदोलन को मान्यता व गैर मान्यता प्राप्त संगठनों का समर्थन प्राप्त था। देर सायं प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज से आंदोलन की दिशा व दशा बदल गई और लगने लगा था कि 3 जून को आंदोलन जारी रहेगा। इधर, रात में एनसीआर से नेताओं की उमरे मुख्यालय प्रयागराज से आए प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी अवधेश कुमार से वार्ता हुई और कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई वापस लेने व इंसेंटिव बोनस आदि मुद्दों पर आश्वासन दिया गया।

3 जून को कर्मचारी नेताओं ने प्रदर्शनकारियों से वार्ता कर टूल डाउन हड़ताल समाप्त कराने का प्रयास किया, किंतु इस मुद्दे पर आंदोलनकारी दो गुटों में बंटे नज़र आए। प्रातः 8:00 बजे से कर्मचारियों द्वारा इंसेंटिव बोनस 3 माह से नहीं दिए जाने के विरोध में कारखाना में पावर हाउस के पास इकट्ठे होकर कार्य का बहिष्कार कर दिया। उक्त टूल डाउन को परोक्षरूप से एनसीआरएमयू एवं एनसीआरईएस व यूएमआरकेएस का समर्थन दिखाई दिया। स्थिति को देखते हुए कारखाना में सुबह से ही भारी संख्या में आरपीएफ व सिविल पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया।

भारी बल को देखते हुए लगभग 800 से 1000 कर्मचारी कारखाना के अंदर अपने अपने कार्यस्थल पर शांति पूर्वक धरना पर बैठ गये। इसमें अग्रिम पंक्ति में महिला कर्मचारियों को बैठाया गया था ताकि आरपीएफ व सिविल पुलिस लाठीचार्ज नहीं कर पाए। सुबह सीडब्ल्यूएम ने कर्मचारियों से पुनः वार्ता की किंतु वह अपनी मांगों पर अड़े रहे। इसके बाद लगभग 10 बजे प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी अवधेश कुमार प्रयागराज कर्मचारियों के बीच में पहुंचे। उन्होंने कर्मचारियों को समझाते हुए आश्वासन दिया कि “जो सही न्यायिक होगा किया जाएगा तथा कर्मचारियों के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही न करने पर भी विचार किया जाएगा” । इस आश्वासन के बाद कर्मचारी लगभग 10:30 बजे से धरना स्थल से अपने कार्यों के लिए जाने लगे और 11 बजे के लगभग अपना कार्य शुरू कर दिया गया।

कर्मचारियों द्वारा प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी को देने हस्ताक्षर युक्त एक ज्ञापन तैयार किया गया जिसमें इंसेंटिव बोनस, निलम्बित कर्मचारी को बहाल करने आदि के साथ मुख्य कारखाना प्रबंधक झांसी के स्थानांतरण की मांग भी की गई। फिलहाल कर्मचारी अपने रूटीन कार्य पर लग गए हैं और कारखाना में शांति दिखाई दे रही है।