– कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन पर जीएम ने गमछा बांधकर ओवर बिलिंग का किया था स्टिंग 
कानपुर। बुधवार की रात उमरे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने गमच्छा बांध कर उत्तर प्रदेश में कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर स्टिंग ऑपरेशन कर ओवर रेटिंग पकड़ कर व्यवस्था की पोल खोल दी। इस मामले में रेलवे के जिम्मेदार पांच अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया है। इस कार्यवाही से फिलहाल कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन पर  वेंडर प्रिंट रेट से ज्यादा पैसे लेकर सामान नहीं बेच पाएंगे। उमरे के अन्य प्रमुख स्टेशनों इस तरह के स्टिंग ऑपरेशन का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि वहां अभी भी धड़ल्ले से ओवर रेटिंग जारी है।

दरअसल, बुधवार की रात जीएम प्रमोद कुमार प्रयागराज से कानपुर सेंट्रल पहुंचे थे। यहां से उन्हें श्रम शक्ति से दिल्ली जाना था। कानपुर सेन्ट्रल के अधिकारी इसी सोच में थे कि जीएम साहब अपने केबिन में सो रहे होंगे। लेकिन जीएम साहब ने एक कर्मचारी से गमछा लिया और उसको अपने सिर पर बांधकर आम आदमी की तरह कोच के दूसरी तरफ के दरवाजे से प्लेटफॉर्म पर उतर गए। गमछा बंधा होने के चलते रेलवे अधिकारी उनको पहचान ही नहीं पाए। प्लेटफॉर्म पर जीएम सीधे एक फूड स्टॉल पर पहुंच गए।

उन्होंने एक स्टाल पर जाकर पानी की एक बोतल खरीदी। स्टॉल वाला उनको 15 रुपये की पानी की बोतल पांच रुपये अधिक कीमत करके 20 रुपये में दिया। इसके बाद जीएम ने स्टेशन के छह स्टॉलों पर ओवर बिलिंग चेकिंग की। इस दौरान उप सचिव विजय कुमार भी मौजूद रहे। चेकिंग के तुरंत बाद उन्होंने कानपुर सेन्ट्रल के अधिकारियों को वहां तलब किया गया। अगले दिन जीएम के आदेश पर कानपुर सेंट्रल के जिम्मेदार पांच अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया। जीएम ने अपनी जांच में पाया कि इन अधिकारियों की लापरवाही से ओवर बिलिंग करके यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर सामान बेचा जा रहा है।

जीएम प्रमोद कुमार के आदेश पर सस्पेंड हुए कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन के सीआईटी वीके तिवारी, सीएमआई सेन्ट्रल विजय शर्मा सादाब, अशोक और एसएस मिश्रा बताए गए हैं। इस मामले में कानपुर सेन्ट्रल के रेलवे अधिकारी आशुतोष सिंह का कहना है कि सस्पेंड की कार्रवाई प्रयागराज डीआरएम मुख्यालय की तरफ से हुई है। इस कार्रवाई से सेन्ट्रल पर ओवर बिलिंग करने वाले स्टॉल्स को हमेशा के लिए बाहर कर दिया जाएगा। प्लेटफॉर्म नंबर सात के फूड स्टॉल को सील कर दिया गया है।