मण्डल रेल चिकित्सालय झाँसी में विश्व स्तनपान सप्ताह पर गोष्ठी

झांसी। विश्व स्तनपान सप्ताह के उपलक्ष्य में मण्डल रेल चिकित्सालय में गोष्ठी का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा रवीन्द्र प्रसाद की अध्यक्षता में किया गया। ज्ञातव्य हो कि प्रत्येक वर्ष 1 अगस्त से 07 अगस्त तक विश्व स्तन पान सप्ताह का आयोजन किया जाता है ।

गोष्ठी में चिकित्सालय के बाल रोग विशेषज्ञ अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा सुरेन्द्र नाथ ने माँ के दूध के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इसकी उपयोगिता के बारे में विस्तार से बताया ।  डा० नाथ ने बताया कि प्रत्येक बच्चे को जन्म के बाद से लेकर 6 माह तक सिर्फ माँ का दूध ही पिलाया जाना चाहिए। मां के दूध में प्राकृतिक पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं जो कि शिशु के विकास एवं बेहतर स्वास्थ्य के लिए अत्यावश्यक है। इससे बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती है। स्तनपान कराने वाली मां  को कैंसर, खून की कमी, हाइपरटेंशन , डायविटीज आदि जैसी बीमारियों के प्रति खतरे को कम करता है एवं मां के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी स्तनपान बेहतर बनाता है ।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा॰ रवीन्द्र प्रसाद ने कहा कि स्तनपान से होने वाले लाभों के बारे में सभी को जानकारी दिया जाना आवश्यक है, जिससे कि स्तनपान के प्रति समाज में जागरूकता उत्पन्न हो। गोष्ठी में अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. आभा जैन, वरिष्ठ मंडल चिकित्सा अधिकारी डा० सुनीता, मंडल चिकित्सा अधिकारी’ डा॰ योगेश कुमार सहित अन्य चिकत्सक गण एवं चिकित्साकर्मी उपस्थित रहे।