दो घंटे चली चैकिंग, कुछ नहीं मिला, फर्जी सूचना देने का आरोपी गिरफ्तार 

मथुरा। स्वतंत्रता दिवस पर ताज एक्सप्रेस में बम की सूचना मिलने पर यात्रियों व सुरक्षा एजेंसियों में अफरातफरी मच गई। मथुरा जंक्शन पर दो घंटे तक चेकिंग के बाद ट्रेन को छोड़ा गया। पुलिस ने फर्जी सूचना देने वाले सिरफिरे को गिरफ्तार कर लिया है।

दरअसल, सोमवार को जीआरपी कंट्रोल से जीआरपी निरीक्षक सुशील कुमार को शाम करीब 7.22 बजे सूचना मिली कि झांसी से दिल्ली जा रही ताज एक्सप्रेस में बम रखा हुआ है। उस समय ताज एक्सप्रेस फरह रेलवे स्टेशन पार कर रही थी। सूचना मिलते ही जीआरपी निरीक्षक सुशील कुमार, आरपीएफ निरीक्षक अवधेश गोस्वामी प्लेटफार्म संख्या दो पर पहुंच गए और 7.29 बजे पर ताज एक्सप्रेस को रुकवा लिया। मौके पर पहुंचे आरपीएफ का डॉग स्क्वैड, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक, सीओ सिटी, बम निरोधी दस्ता जंक्शन पर पहुंच गए और ट्रेन की चेकिंग प्रारंभ कर दी। दो घंटे तक ट्रेन का कोना-कोना छाना परंतु ट्रेन में कुछ भी नहीं मिला। जिसके बाद ट्रेन को करीब 9.29 बजे पर दिल्ली के लिए रवाना किया गया। ट्रेन को आगे रवाना करने से पूर्व स्टेशन अधीक्षक पीएल मीना, आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक, जीआरपी प्रभारी निरीक्षक, सीओ सिटी और बम निरोधी दस्ता प्रभारी द्वारा सुरक्षा प्रमाण पत्र जारी किया गया।

बताया गया है कि ट्रेन के कोच संख्या बी-2 में यात्रा कर रहे झांसी निवासी अंकित ने ट्रेन में बम रखा होने की सूचना रेलवे कंट्रोल को दी थी। अंकित ने बताया कि ट्रेन जब आगरा कैंट से चली तभी उसके पास एक व्यक्ति आया और उसने बताया कि ट्रेन में बम रखा है जो दिल्ली पहुंचने पर फटेगा।

सीसीटीवी कैमरे की फुटेज से चला आरोपी का पता

जीआरपी टीम ने सूचना देने वाले की तलाश के लिए आगरा कैंट स्टेशन पर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंगाली। अंकित ने फुटेज देखने के बाद पुलिस को उस शख्स की पहचान करवाई । जिसमें ट्रेन में ब्लास्ट होने की बात कही थी ।आरोपी की पहचान होने के बाद पुलिस टीम ने ब्लास्ट की बात कहने वाले मुकेश निवासी आगरा को गिरफ्तार कर लिया । आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की गई है।