बुंदेलखंड में हीरों की नगरी पन्ना में माइनिंग के छात्र को 3.33 कैरेट और मजदूर को 1.76 कैरेट का मिला हीरा

पन्ना (बुंदेलखंड)। देश दुनिया में हीरों की नगरी के नाम से प्रसिद्ध बुंदेलखंड के पन्ना ने कई लोगों को रंक से राजा बना दिया है। कहावत है कि यहां की धारा रातोंरात लोगों को लखपति बना देती है। इसी धरा पर एक छात्र व मजदूर की किस्मत चमक उठी। हीरों की नगरी पन्ना में माइनिंग के छात्र को 3.33 कैरेट और मजदूर को 1.76 कैरेट का हीरा मिला है। उन्होंने हीरा कार्यालय में जमा करा दिया है।

दरअसल माइनिंग की पढ़ाई कर रहे छात्र मोहम्मद तारिक खान जिसने हीरा कार्यालय से पट्टा बनवा कर कृष्णा कल्याणपुर पट्टी में हीरे की खदान लगाई थी। जिसे 3 महीने बाद आज चमचमाता हुआ उज्जवल किस्म का 3.33 कैरेट का हीरा मिला है। छात्र मोहम्मद आरिफ खान ने बताया कि हीरे की नीलामी के बाद मिलने वाले पैसों से वह अपनी माइनिंग की पढ़ाई पूरी करेगा।

इसी तरह कृष्णा कल्याणपुर पट्टी में ही मजदूर जीवन लाल कुशवाहा ने अपने 3 साथी विद्या जाटव और रम्मू कुशवाहा के साथ मिलकर खदान लगाई थी. जिन्हें 1 साल बाद आज 1.76 कैरेट का उज्जवल किस्म का हीरा मिला. मजदूर का कहना है कि नीलामी के बाद मिलने वाले पैसों से वह अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने और धंधा पानी कर अपना जीवन यापन करेगा. इन दोनों ही हीरों को हीरा कार्यालय में जमा किया है. जिसे आगे आने वाली नीलामी में रखा जाएगा।