डीआरएम के सेक्शन में निरीक्षण के दौरान हुआ हादसा, दो ट्रेन प्रभावित 

छतरपुर/झांसी। छतरपुर में उमरे झांसी मंडल के डीआरएम आशुतोष के सेक्शन में निरीक्षण के दौरान खदान में ब्लास्ट होने से डुरियागंज–खजुराहो KM 1199/08 पर रेल ट्रैक 100 मीटर उखड़ गया। खदान से क्षेत्र से बाहर रेलवे ट्रैक के पास कर रहे थे उत्खनन, ओएचई टूटने से ट्रेनें प्रभावित। डुरियागंज-खजुराहो ट्रैक पर दोपहर तीन बजे के बाद से रेल यातायात ठप हो गया। घटना के बाद कलेक्टर संदीप जीआर ने क्रशर बंद करवाकर खनिज अमले को जांच सौंपी है। अवैध पत्थर उत्खनन करने किए विस्फोट से छतरपुर-खजुराहो रेलवे ट्रैक 100 मीटर उखड़ने के अलावा हवा में उड़े पत्थरों की चपेट में आकर एक किसान का मकान ध्वस्त हो गया।

दरअसल बुधवार को झांसी से आए डीआरएम आशुतोष रेल अमले के साथ सेक्शन में निरीक्षण कर रहे थे। इस दौरान दोपहर में करीब तीन बजे छतरपुर-खजुराहो रेल ट्रैक पर धनुपुरा गांव के पास जबरदस्त विस्फोट हुआ। आवाज करीब पांच किमी दूर तक लोगों को सुनाई दी। बड़े बड़े पत्थर धनुपुरा में रेलवे ट्रैक पर गिरे। इससे करीब 100 मीटर ट्रैक उखड़ गया। ओएचई (ओवर हेड इलेक्ट्रिक) लाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई। ट्रैक उखड़ने की सूचना के बाद रेल यातायात पूरी तरह से रोकने के निर्देश जारी किए गए। डीआरएम ने इंजीनियरिंग की टीम और आरपीएफ की टीम के साथ मुआयना किया।

भागे क्रेशर कर्मचारी, होगी एफआइआर
धनुपुरा गांव के पास ओम सांई राम के नाम से क्रेशर संचालित है। संचालक रुचि जैन हैं। विस्फोट के बाद से क्रशर पर काम करने वाले कर्मचारी भाग गए। खनिज अधिकारी अमित मिश्रा का कहना है कि क्रशर से कितना अवैध खनन किया जा रहा था, इसकी नापजोख की जाएगी। संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल क्रशर का संचालन बंद करवा दिया गया है। रेलवे की ओर से भी क्रशर संचालक और उनके कर्मचारियों पर एफआइआर करवाई जाएगी। ट्रैक उखड़ने से ग्वालियर की ओर से खजुराहो जाने वाली उदयपुर खजुराहो एक्सप्रेस और भोपाल की ओर जाने वाली महामना एक्सप्रेस ट्रेन प्रभावित हुईं हैं।