– यात्रियों ने ताराग्राम यात्रा 2022 : यात्रियों ने साबित किया कि सूचना व ज्ञान तक समुदायों की पहुंच उनको बेहतरी के लिए सशक्त बना सकती है

झांसी/ओरछा। डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्स ग्रुप द्वारा 22 नवम्बर को “ताराग्राम यात्रा 2022” के तहत क्षेत्रीय सेगमेंट को प्रारंभ किया, जो ‘बुंदेलखंड में जलवायु परिवर्तन के खतरों से निपटने में सक्षम और टिकाऊ समुदायों का निर्माण: सूचना एवं ज्ञान की ताकत’ पर केंद्रित है। पूरे उत्तर भारत के हितधारक इस दो दिवसीय क्षेत्र-भ्रमण से समझ बनाने वाली यात्रा में यात्रियों के रूप में शामिल हुए और इस यात्रा ने जलवायु परिवर्तन के खतरों का सामना करने में सक्षम बनाने, हरित और समावेशी अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में समावेशी, भागीदारी और मापनीय (स्केलेबल) मॉडल के बारे में यात्रियों की समझ विकसित की।

डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्स (डीए) एक वैश्विक थिंक-टैंक और अग्रणी सामाजिक उद्यम है जो टिकाऊ समाधान तैयार करना और वितरित करना चाहता है ताकि वंचित समुदाय के लोग बेहतर जीवन जी सकें और श्रम की गरिमा का आश्वासन दिया जा सके। इसके लिए डीए माइक्रो-उद्यमी इकोसिस्टम की संस्थाओं को जोड़ता है और उन मुद्दों के आसपास महत्वपूर्ण रचनात्मक संवाद शुरू करता है। इस तरह ताराग्राम यात्रा डीए के हरित एवं समावेशी अर्थव्यवस्थाओं के सह-निर्माण के समग्र दृष्टिकोण के साथ जुड़ती है।

यात्रा के दौरान डीए की स्थानीय पहल, रेडियो बुंदेलखंड जैसे मॉडलों की उल्लेखनीय भूमिका रही। इन मॉडलों के जरिये सूचना और ज्ञान तक पहुंच बनाने का महत्व के बारे में बताया गया और इसे साफ तौर पर समझाया गया कि सूचना और ज्ञान तक पहुंच होना, टिकाऊ (सस्टेनेबल) समुदायों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वे समुदाय कठिन परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम हो सकें। यात्रा के एक भाग के रूप में आयोजित ताराग्राम उद्यमिता मेले में, इन यात्रियों ने अद्वितीय आजीविका मॉडल देखा, जिसके लिए इंडियन माइक्रो एंटरप्राइजेज डेवलपमेंट फाउंडेशन (आईएमईडीएफ) और वर्क4प्रोग्रेस इंडिया प्रोग्राम के तहत सहायता प्रदान की जाती है।

प्रोग्राम के बारे में डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्स ग्रुप के चेयरमैन डॉ. अशोक खोसला ने अपने विचार साझा करते हुए कहा कि “वंचित पृष्ठभूमि के लोगों के अलावा, जलवायु परिवर्तन संभावित रूप से सबसे बड़ा अस्तित्वगत खतरा है जिसका हम वर्तमान में सामना कर रहे हैं। लेकिन सूचना और ज्ञान की ताकत जलवायु परिवर्तन के सबसे गंभीर प्रभावों को कम कर सकती है, और मुझे विश्वास है कि बुंदेलखंड की यात्रा करने वाले यात्रियों को अब न केवल चुनौतियों के बारे में, बल्कि समाधानों के बारे में भी बेहतर जानकारी है। मसलन, उन्होंने देखा है कि कैसे रेडियो बुंदेलखंड क्षेत्र में जलवायु-परिवर्तन अनुकूलन के लिए एक उत्प्रेरक का काम कर रहा है, जमीनी स्तर पर कार्यों और निर्णयों को अधिक जलवायु परिवर्तन का सामना करने में सक्षम और टिकाऊ समाज में बदल रहा है। मेले के जरिये, पूर्वी उत्तर प्रदेश के उद्यमिता इकोसिस्टम के बारे में यात्रियों की समझ बनी।”

डेवेलपमेंट अल्टरनेटिव्स ग्रुप के सीईओ, श्री श्राष्तांत पतारा ने बताया कि “जलवायु परिवर्तन के सबसे बुरे दौर से निपटने के लिए, हमें जमीनी समुदाय की यथासंभव तैयारी सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। इसके अलावा, हमें समर्थन के उपायों एवं व्यवस्थाओं को भी मजबूत बनाना चाहिए। इस क्षेत्र में हमारा मॉडल समुदायिक नेतृत्व वाली कार्रवाई शुरू करने, सेवाओं को लेकर सामुदायिक स्वामित्व की भावना पैदा करने और सतत विकास के सिद्धांतों पर आधारित है। हम जमीनी स्तर पर क्षमता निर्माण गतिविधियों को भी लागू कर रहे हैं, स्थानीय उद्यमिता को मजबूती प्रदान करने के लिए नॉलेज एक्सचेंज प्लेटफॉर्म तैयार कर रहे हैं, और महिला उद्यमियों और कृषक समुदायों को सशक्त बना रहे हैं।”

क्षेत्र भ्रमण से समझ बनाने के बाद, यात्री सार संगम में भागीदारी करने के लिए दिल्ली लौटेंगे, जहां ताराग्राम यात्रा 2022 के तहत तीनों भौगोलिक क्षेत्रों के यात्रियों द्वारा क्षेत्र से मिले अनुभवों के सार-संक्षेप साझा करने का आयोजन किया जाएगा। इसे मिली सीख नीतिगत स्तर पर समझ बनाने और उसके अनुसार आगे चलने की समझ प्रदान करेगी। तारा ग्राम यात्रा प्रोग्राम का आयोजन डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्स ग्रुप कर रहा है और यह ग्रीन इकॉनॉमी कोअलिशन और यूरोपीयन यूनियन द्वारा समर्थित है।

ताराग्राम यात्रा 2022
‘समावेशी और हरित अर्थव्यवस्थाओं के सह-निर्माण’ की एक व्यापक थीम के अंतर्गत, ताराग्राम यात्रा 2022 संसाधन दक्षता और सर्कुलर अर्थव्यवस्थाओं ; आजीविका सुरक्षा व समावेशी उद्यमिता और जलवायु परिवर्तन के खतरों का सामना करने के लिए क्षमता निर्माण और इकोसिस्टम बहाली पर ध्यान केंद्रित करेगी। इस यात्रा में आगरा (उत्तर प्रदेश), मिर्जापुर (उत्तर प्रदेश), ओरछा (बुंदेलखंड) और दिल्ली के संवाद और यात्राएं शामिल हैं, जो 22 से 24 नवम्बर 2022 तक चलेगी। इसमें अकादमिक क्षेत्र, व्यापार, सिविल सोसायटी और सरकार से जुड़े यात्रियों का समूह भागीदारी करेगा, और सीखने-साझा करने का ज्ञान प्रदान करते हुए, जमीनी स्तर पर हो रहे सामाजिक एवं संस्थागत परिवर्तन संबंधी प्रयोगों के बारे में गहन चर्चा करेगा।

डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्स ग्रुप 
डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्स (डीए) एक प्रमुख सामाजिक उद्यम है, जिसकी हरित आर्थिक विकास, सामाजिक सशक्तिकरण और पर्यावरण प्रबंधन के क्षेत्र में वैश्विक उपस्थिति है। डीए को स्वच्छ प्रौद्योगिकी और वितरण प्रणालियों में किए गए कई नवाचारों के लिए जाना जाता है जो विकासशील दुनिया में टिकाऊ आजीविका प्रदान करने में सहायक हैं। डीए समुदायों को सशक्त करने पर केंद्रित है, जिसके लिए डीए जन संस्थानों को मजबूती प्रदान करता है और बुनियादी जरूरतों तक उनकी पहुंच को सुगम बनाता है; हरित नौकरियों और उद्यम निर्माण के लिए कौशल विकास के जरिये आर्थिक अवसरों को सक्षम करता है; और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन मॉडल और स्वच्छ प्रौद्योगिकी समाधानों के माध्यम से विकास के लिए कम कार्बन (लो कार्बन) वाले उपायों को बढ़ावा देता है।