– सहकारिता ही आर्थिक उन्नति का आधार: डॉ प्रवीण सिंह जादौन

– सहकारिता के विस्तार से आएगी समृद्घि, महिलाओं एवं लोगों का होगा आर्थिक विकास: डॉ. संदीप सरावगी

झांसी। सहकार भारती की मंडलीय समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पैक्स प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय संयोजक राज दत्त पांडे ने कहा कि संस्कारवान व्यक्तित्व के निर्माण के लिए सहकार भारती निरंतर प्रयासरत है । सहकार भारती का लक्ष्य युगपुरुष पंडित दीनदयाल उपाध्याय के कथन कि समाज के अंतिम व्यक्ति को लाभ पहुंचना चाहिए हम उसी पर चल रहे हैं ।
उन्होंने कहा सहकारिता सबसे मिलजुलकर सभी के सहयोग से होती है । प्राचीन संस्कृति में सहकारिता का प्रमुख महत्व रहा है । सहकारिता में नवाचार को प्राथमिकता के साथ स्थान देना चाहिए । उन्होंने कहा सहकारिता के चुनाव नजदीक है सहकार भारती का प्रतिनिधित्व हो सभी इस कार्य में जुट जाएं
इस अवसर पर सहकार भारती उत्तर प्रदेश के प्रदेश महामंत्री डॉ प्रवीण सिंह जादौन ने कहा कि सहकारिता ही आर्थिक उन्नति का आधार है उन्होंने झांसी मंडल के सभी चार जनपदों में सहकार भारती के विगत माह में किए गए कार्यों की समीक्षा की । उन्होंने बताया कि सहकार भारती की आगामी प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक 7 और 8 जनवरी को हस्तिनापुर मेरठ में हो रही है । आप सभी इस बैठक के पूर्व जिले ने किए गए कार्यों का प्रस्तुतिकरण तैयार रखे । आगामी 11 जनवरी को सहकार भारती का स्थापना दिवस है इस दिन सभी जनपदों में स्थांपना दिवस का भव्य आयोजन सहकारी संस्थाओं से समन्वय स्थापित करके किए जाए । सहकार भारती को हर वर्ग तक पहुंचाने का प्रयास करना चाहिए ।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे झांसी विभाग के संयोजक संदीप सरावगी ने कहा कि सहकार भारती झांसी मंडल में प्रदेश नेतत्व द्वारा दिए गए सभी कार्यक्रमों का सफलता पूर्वक संचालन कर रही है। विभाग सह प्रमुख प्रवीण भार्गव ने कहा कि सहकार भारती राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का अनुसांगिक संगठन है सभी पदाधिकारियों को अनुशासन में रहकर सहकारी क्षेत्र में कार्य करना है। अतिथियों का स्वागत महानगर संगठन प्रमुख संजय पहारिया व महानगर मीडिया प्रमुख आरिफ शहडोली ने किया ।

बैठक के प्रारंभ में उपेंद्र सिंह जिला अध्यक्ष सहकार भारती जालौन धर्म सिंह कुशवाहा जिलाध्यक्ष सहकार भारती ललितपुर रितेश मिश्रा जिला संगठन प्रमुख झांसी सहकार भारती महानगर अध्यक्ष सतीश राय महिला प्रमुख संगीता जोशी ने अपने अपने संगठन की कार्य रूपरेखा एवं योजना प्रस्तुत की । कार्यक्रम में प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य हर पाल सिंह चंदेल, समाजसेवी अंचल अरजरिया आदि उपस्थित रहें । आभार कीर्ति वर्मा ने ज्ञापित किया ।