कुलपति ने विश्वविद्यालय की जी-20 समिति का किया गठन

झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मुकेश पाण्डेय द्वारा विश्वविद्यालय में भारत को 1 दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक एक वर्ष के लिए जी-20 की अध्यक्षता मिलने के अवसर पर विश्वविद्यालय में वर्ष भर अनेक जागरूकता कार्यक्रम आयोजन करने का निर्णय लिया है।
कुलपति ने बताया कि भारत को जी-20 की अध्यक्षता ऐसे समय पर मिली है जब विश्व के अग्रणी बनने वाले अनेक देश अनिश्चितता की स्तिथि में है वहीं, भारत विश्व में अपनी मजबूत स्थिति बना रहा है। ऐसे में उच्च शिक्षण संस्थानों की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह भारत का भविष्य में नेतृत्व करने वाली पीढ़ी को इसकी महत्ता से परिचित कराए। इसी संकल्पना को ध्यान में रखते हुए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा जी-20 समिति का गठन किया गया है। यह समिति जी-20 विषय पर आधारित सेमिनार, वेबीनार, फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम, कार्यशाला, छात्रों के मध्य प्रतियोगिताएं, जी-20 कार्यक्रम में सहभागिता आदि अनेक कार्यक्रम आयोजित करेगी।
कुलपति द्वारा गठित समिति में शिक्षा विभाग की सह आचार्य डॉ काव्या दुबे, जनसंचार और पत्रकारिता विभाग के सहायक आचार्य डॉ कौशल त्रिपाठी, हिंदी विभाग के सहायक आचार्य डॉ श्री हरि त्रिपाठी, अर्थशास्त्र एवं वित्त विभाग की सहायक आचार्य डॉ अंकिता जैस्मिन लाल एवं अंग्रेजी विभाग की सहायक आचार्य डॉ मनीषा जैन कार्य करेंगे। इसके साथ ही वनस्पति विभाग के सहायक आचार्य डॉ राजेश पांडे यूजीसी के साथ मिलकर एसटीपी प्रोग्राम में, पत्रकारिता विभाग के डॉ राघवेंद्र दीक्षित एवं अभिषेक कुमार, मीडिया लैब के गोविंद पांडे न्यूज़ बुलेटिन एवं न्यूजलेटर तैयार करने में एवं छात्र रितिक पटेल सोशल मीडिया के माध्यम से जी-20 का प्रचार प्रसार करने में सहयोग करेंगे।