झांसी। बुंदेलखंड अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान ( वीआई ई टी) झांसी में 10000 वर्ग फुट से भी ज्यादा की जगह में ‘बुंदेलखंड इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर फाउंडेशन’ नाम से इनक्यूबेशन सेंटर की स्थापना की गई।

बताया गया है कि यह उत्तर प्रदेश सरकार की स्टार्टअप नीति के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त और वित्त पोषित है। अपनी स्थापना के बाद से, यह स्टार्टअप इकोसिस्टम के बीच ज्ञान फैलाने के अपने मिशन के साथ एक लंबा सफर तय कर चुका है। इसका उद्देश्य युवा नवप्रवर्तकों और उद्यमियों को समाज के विकास एवं अपने स्वयं के विकास के लिए अपने दृष्टिकोण में सफल होने के लिए एकीकृत विकास, सलाह और तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए विश्व स्तर पर प्रसिद्ध संस्थान बनना है। इसका मिशन विशेष रूप से बुंदेलखंड क्षेत्र में स्टार्टअप संस्कृति को प्रोत्साहित करना और बढ़ावा देना है।

अब तक यहां 20 स्टार्टअप पंजीकृत हैं, जो हेल्थ केयर, कृषि-प्रौद्योगिकी, फूड प्रोसेसिंग, ड्रोन और आई टी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। इन्हें 12 मैटर द्वारा मार्गदर्शन किया जाता है। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद तथा शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन परिषद के अंतर्गत संस्थान में संचालित इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेल के छात्रसमिति का इसके संचालन में सतत योगदान रहता है।