सिफ्सा के अंतर्गत बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने स्थापित किया है क्यू क्लब

झांसी। तनाव आज के समय में एक बड़ी चुनौती बन गई है। तनाव में सबसे जरूरी है कि व्यक्ति के साथ संवाद स्थापित किया जाए। मन की बात को कह लेने के बाद तनाव बहुत हद तक कम हो जाता है। विद्यार्थियों के मन की बात को सुनने के लिए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी ने राज्य परिवार नियोजन अभिनवीकरण सेवा परियोजना एजेंसी के अंतर्गत क्यू क्लब की स्थापना की गई है। यहां पर विद्यार्थी अपनी स्थिति को लेकर बात कर सकते हैं जिसका समाधान विशेषज्ञों द्वारा किया जाएगा। यह जानकारी राज्य परिवार नियोजन अभिनवीकरण  सेवा परियोजना एजेंसी की नोडल अधिकारी डॉ श्वेता ने दी।

डॉ. पांडेय ने बताया कि विद्यार्थियों की समस्याओं को सुनने और उनके समाधान के लिए राज्य परिवार नियोजन अभिनवीकरण सेवा परियोजना एजेंसी ने बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी के चार शिक्षकों को मानसिक स्वास्थ्य और जीवन कौशल के लिए प्रशिक्षित किया है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी या कोई भी व्यक्ति फोन पर नोडल अधिकारी डॉ श्वेता पांडेय 9935032832, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. उमेश कुमार 8127529762, मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षित शिक्षक डॉ. शुभांगी निगम 9450068412, डॉ. बृजेश कुमार लोधी 9453143594  बात कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी अपनी शिकायत या समस्या को लिख कर भी क्यू क्लब में दे सकते हैं जिसका समाधान करने की कोशिश की जाएगी।

सिफ्सा के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. उमेश कुमार ने आज खाद्य तकनीकी संस्थान में मानसिक स्वास्थ्य और जीवन कौशल विषय पर आधारित कार्यशाला में विद्यार्थियों को मानसिक स्वास्थ्य देखभाल विधेयक, भ्रांतियां, अधिकार, भारत में मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति जैसे विषयों पर चर्चा की। कार्यशाला में डॉ. शुभांगी निगम, विजया एवं अन्य उपस्थित रहे।